UPSC : तेलंगाना सरकार की नयी योजना प्रिलिम्स परीक्षा पास करने वालों को मिलेगा 1 लाख रुपये

UPSC : तेलंगाना सरकार की नयी योजना प्रिलिम्स परीक्षा पास करने वालों को मिलेगा 1 लाख रुपये

UPSC : यूपीएससी की प्रीलिन्स परीक्षा पास करने वाले को एक लाख रुपये मिलेंगे . इसके लिए कुछ नियम भी बताये गए है. यूपीएससी की प्री क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को एक लाख रुपये दिए जाएंगे.

UPSC : UPSC and Telangana’s Rajiv Gandhi Civil Abhayhastam Yojana: यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को देश की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित परीक्षा मानी गयी है. इस परीक्षा केअंतर्गत तीन चरण होते हैं-प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू या पर्सनैलिटी टेस्ट होता है. प्रत्येक वर्ष लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेते हैं, लेकिन कुछ ही लोग इस परीक्षा में सफल हो पाते है. लेकिन यूपीएससी का प्रीलिम्स निकालना इतना आसान नहीं होता है, अगर यूपीएससी प्रीलिम्स क्वालिफाई किया है तो उम्मीदवार को बहुत सी राज्य सरकारें सम्मानित करने के साथ साथ अगले चरण की तैयारी के लिए प्रोत्साहन राशि भी प्रदान करती हैं. तेलंगाना सरकार द्वारा यूपीएससी प्रीलिम्स पास करने वाले उम्मीदवारों को एक लाख रुपये देने का ऐलान किया गया है.

इसे भी पढ़े – Paris Olympics 2024: पानी से डरने वाली लड़की की ओलिंपिक में बड़ी उम्मीदें

तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए नई योजना शुरू की है. इस योजना के अंतर्गत यूपीएससी प्रीलिम्स क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को राज्य सरकार एक लाख रुपये देगी.

तेलंगाना सरकार द्वारा ये राजीव गांधी सिविल अभयहस्तम योजना शुरू हुई है. इस योजना के अंतर्गत यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षाओं को पास करने वाले उम्मीदवारों को राज्य सरकार एक लाख रुपये दे रही है . इस योजना का मुख्य उद्देश्य उम्मीदवारों के हौसले को बुलंद करना और उन्हें यूपीएससी मेंस परीक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है.

राजीव गांधी सिविल अभयहस्तम योजना, तेलंगाना सरकार द्वारा लायी गयी योजना है, इसलिए इसका लाभ केवल राज्य के मूल निवासियों को मिलेगा. राज्य के सभी वर्ग के उम्मीदवार इस योजना का लाभ ले सकेंगे. यूपीएससी की प्रीलिम्स पास होने के साथ परिवार की आय आठ लाख रुपये से कम होना भी आवश्यक है. केंद्र सरकार, राज्य सरकार या सरकारी क्षेत्र के संगठनों में स्थायी पदों पर कार्यरत उम्मीदवार इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे. वहीं यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने के प्रयास में केवल एक बार ही उम्मीदवार इसका लाभ उठा सकेंगे.

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This