Delhi New CM Atishi: 30 मिनट में दिल्‍ली का CM किया गया फाइनल

Delhi New CM Atishi: 30 मिनट में दिल्‍ली का CM किया गया फाइनल

Delhi New CM Atishi: आतिशी दिल्‍ली की नई मुख्‍यमंत्री बन सकती हैं। अरविंद केजरीवाल आज मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा देंगे। अगर सारी तैयारी रही तो,आज शाम साढ़े चार बजे तक अरविंद केजरीवाल इस्‍तीफा दे देंगे।

Delhi New CM Atishi: आतिशी दिल्‍ली की नई मुख्‍यमंत्री होंगी। शीला दीक्षित के बाद आतिशी दिल्‍ली की पहली महिला मुख्‍यमंत्री बनेगी। नए मुख्यमंत्री के लिए कई नाम सामने आ रहे थे, इसमें सुनीता केजरीवाल का नाम भी आ रहा है, उन्हें भी मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है, लेकिन आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि सुनीता केजरीवाल सीएम बनने में दिलचस्पी नहीं दिखा रही।

AAP विधायक दल की हुई मीटिंग

आम आदमी पार्टी के विधायक दल की बैठक 11 बजे हुई। मुद्दे की बात है कि केजरीवाल के इस्तीफे के बाद दिल्ली की जिम्मेदारी किसके हाथ होगी ? बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बार इस बात का खुलासा हो गया। अरविंद केजरीवाल ने इस बात का खुलासा किया उन्होंने अपनी मंत्री आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा। इसके बाद आम आदमी पार्टी के सभी विधायकों ने उनके नाम पर सहमति जताई।

आतिशी के नाम का समर्थन

तिहाड़ से जमानत पर रिहा होने के बाद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे की बात किया था इसके बाद से ही इस बात पर बहुत सी अड़चने आ रही थी कि दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा। जिसमे आतिशी के समर्थन में लोग आ रहे है।

इसे भी पढ़े -Bollywood News : 400 साल पुराने मंदिर में अदिति राव हैदरी और सिद्धार्थ ने रचाई शादी

दिल्ली सरकार की सबसे पावरफुल मंत्री

अरविंद केजरीवाल ने लगातार आतिशी को आगे किया है। दिल्ली शराब नीति मामले में जेल जाने से पहले भी केजरीवाल ने एक तरह से अपनी कमान आतिशी को ही सौंप दी थी। मनीष सिसोदिया के साथ आतिशी को दिल्ली सरकार के सबसे पावरफुल मंत्रियों में गणना की जा रही है। मनीष सिसोदिया जब उप-मुख्यमंत्री थे, तब उनके पास 18 विभाग संभाल रहे थे। केजरीवाल और सिसोदिया के जेल जाने के बाद आतिशी को केजरीवाल की तरफ से 14 विभागों की जिम्मेदारी दी गई थी।

विधायक दल की बैठक के बाद CM का इस्‍तीफा

आम आदमी पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि, ‘दिल्‍ली में नए मुख्‍यमंत्री और उसके मंत्रिमंडल के गठन की पूरी प्रक्रिया में एक सप्ताह लग सकता है।’ आम आदमी पार्टी की आज विधायक दल की बैठक हो रही है, इस बैठक में सबकी बहुमत से एक नेता का नाम चुना जाएगा। जिसके बाद अरविंद केजरीवाल इस्तीफा देंगे। मुख्‍यमंत्री के इस्तीफा देने के बाद पूरे मंत्रिमंडल को इस्‍तीफा देना पड़ेगा। विधायक दल का नया नेता नए मंत्रिपरिषद का चयन करेगा, जो पद की शपथ लेगा. इसके बाद सदन में बहुमत साबित करना पड़ेगा।

केजरीवाल का इस्‍तीफा

आम आदमी पार्टी की ओर से नए मुख्‍यमंत्री के नाम सामने आ गया है। आम आदमी पार्टी के सूत्रों के अनुसार , यदि सब कुछ अब तक की रणनीति के अनुरूप है तो, अरविंद केजरीवाल आज शाम 4.30 बजे उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप देंगे।

केजरीवाल के इस्‍तीफे पर BJP का बयान

दिल्‍ली शराब नीति मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लगभग 5 महीने जेल में थे। अब केजरीवाल जमानत पर बाहर आये हैं, लेकिन कोर्ट द्वारा कई सारे नियम बताये गए हैं। केजरीवाल जब जेल में थे, तब भाजपा कह रही थी कि उन्‍हें नैतिक आधार पर इस्‍तीफा दे देना चाहिए।
जेल से बाहर आने के बाद अब उन्‍होंने इस्‍तीफे की घोषणा भी कर दी है। केजरीवाल के सीएम पद से इस्तीफा देने पर भाजपा ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। झारखंड के भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने कहा कि अगर केजरीवाल को इस्तीफा देना था तो जेल जाते समय ही उन्हें अपना पद छोड़ देना चाहिए था।

मीटिंग में निर्णय

‘आप’ ने सोमवार को बहुत सी मीटिंग कीं। केजरीवाल ने पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था-राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) के सदस्यों से अपने आधिकारिक आवास पर ‘एक-एक करके’ मीटिंग करी और अगले मुख्यमंत्री पद को लेकर उनसे सलाह मशवरा भी किया। उन्होंने मुख्यमंत्री पद के लिए पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा समेत वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी।

CM पद के कई दावेदार

आम आदमी पार्टी के ख़ुफ़िया एजेंसी से पता चला कि मुख्यमंत्री पद के संभावित दावेदारों के रूप में दिल्ली के मंत्रियों आतिशी, गोपाल राय, कैलाश गहलोत और सौरभ भारद्वाज के नाम सामने आ रहे थे। उन्होंने बताया कि केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल भी दावेदार माने जा रहे थे। उन्होंने बताया कि दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़लान और कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार भी संभावित दावेदार थीं।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This