Jharkhand News : IED विस्फोट में कोबरा बटालियन का एक जवान हुआ घायल

Jharkhand News : IED विस्फोट में कोबरा बटालियन का एक जवान हुआ घायल

Jharkhand News : नक्लियों ने सारंडा में IED लगाया, जिसमें विस्फोट हुआ और 209 कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया।

Jharkhand News : नक्लियों ने सारंडा में IED लगाया, जिसमें विस्फोट हुआ और 209 कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया।झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में नक्सलियों द्वारा किए गए एक आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) विस्फोट में कोबरा बटालियन का एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना उस समय हुई जब सुरक्षा बल नक्सल प्रभावित इलाके में एक सर्च ऑपरेशन चला रहे थे। घायल जवान को तुरंत एयरलिफ्ट कर रांची के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी स्थिति गंभीर लेकिन स्थिर बताई जा रही है।

इसे भी पढ़े – Arijit Singh : लाइव परफॉर्मेंस में Arijit Singh ने स्टेज से उठाया झूठा खाना

घटना की पूरी जानकारी

पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोंटो थाना क्षेत्र में सुरक्षाबलों द्वारा एक बड़ा सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था। इसी दौरान नक्सलियों ने एक आईईडी विस्फोट किया, जिसमें कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया। विस्फोट के तुरंत बाद, इलाके में सुरक्षा बलों ने नक्सलियों की तलाश शुरू कर दी, लेकिन घने जंगल और कठिन इलाके के कारण ऑपरेशन में चुनौतियां आ रही हैं।

सुरक्षाबलों का यह ऑपरेशन नक्सलियों की बढ़ती गतिविधियों के चलते चलाया जा रहा था। पिछले कुछ महीनों में इस क्षेत्र में नक्सलियों की सक्रियता में इजाफा देखा गया है, और उन्होंने कई बार सुरक्षा बलों को निशाना बनाने की कोशिश की है।

घायल जवान की स्थिति

विस्फोट में घायल जवान की पहचान कोबरा बटालियन के सदस्य के रूप में हुई है, जो नक्सल विरोधी ऑपरेशनों में तैनात था। घटना के तुरंत बाद, घायल जवान को प्राथमिक चिकित्सा दी गई और एयरलिफ्ट कर रांची के एक प्रमुख अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों के अनुसार, जवान की स्थिति फिलहाल स्थिर है, लेकिन उसे गहन देखभाल की जरूरत है।

नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन

विस्फोट के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन शुरू किया है। कोबरा बटालियन और झारखंड पुलिस की संयुक्त टीम नक्सलियों की तलाश में जुटी हुई है। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और नक्सलियों की तलाश जारी है। अधिकारियों का कहना है कि नक्सली इस तरह के हमलों के जरिए सुरक्षा बलों का मनोबल तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उनकी हर चाल को नाकाम करने के लिए सुरक्षाबल तैयार हैं।

सरकारी प्रतिक्रिया

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस घटना की कड़ी निंदा की है और घायल जवान के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ सरकार की कार्रवाई और तेज होगी, और राज्य को नक्सल मुक्त बनाने के लिए हर संभव कदम उठाए जाएंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी इस घटना पर नजर बनाए रखी है और राज्य सरकार को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है।

नक्सलियों द्वारा किए गए इस विस्फोट से एक बार फिर यह साफ हो गया है कि झारखंड के कुछ इलाकों में नक्सलियों की सक्रियता अब भी बनी हुई है। हालांकि, सुरक्षा बल पूरी तरह से सतर्क हैं और नक्सलियों की हर गतिविधि का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार हैं।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This