Maldives News :भारत और मालदीव का साथ हमेशा रहेगा पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से की खास बातचीत

Maldives News :भारत और मालदीव का साथ हमेशा रहेगा पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से की खास बातचीत

Maldives News : मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने हमेशा मालदीव के लिए “फर्स्ट रिस्पॉन्डर” की भूमिका निभाई है।

Maldives News : उन्होंने कहा कि चाहे आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हो या संकट के समय मदद, भारत हमेशा मालदीव के साथ खड़ा रहा है। मोदी ने दोनों देशों के बीच मजबूत ऐतिहासिक संबंधों पर जोर दिया और कहा कि भारत-मालदीव साझेदारी हिंद महासागर क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है। राष्ट्रपति मुइज्जू ने भी भारत के समर्थन के प्रति आभार व्यक्त किया और संबंधों को और गहरा करने की प्रतिबद्धता जताई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू के बीच हाल ही में महत्वपूर्ण बातचीत हुई, जिसमें द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर जोर दिया गया। पीएम मोदी ने इस बातचीत के बाद स्पष्ट रूप से कहा कि भारत हमेशा मालदीव के लिए सबसे आगे खड़ा रहा है और दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने की दिशा में काम करता रहेगा।

इसे भी पढ़े – Iran and Israel War :ईरान और इजरायल में युद्ध कैसे छिड़ा जानिए पूरी सच्चाई

भारत-मालदीव के ऐतिहासिक संबंध

भारत और मालदीव के बीच संबंधों की जड़ें ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक दृष्टि से गहरी हैं। दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग, रक्षा सहयोग, और सामरिक साझेदारी महत्वपूर्ण रही है। भारत ने हमेशा मालदीव की सुरक्षा और स्थिरता के लिए समर्थन दिया है। 1988 में, जब मालदीव में तख्तापलट की कोशिश की गई थी, तो भारत ने “ऑपरेशन कैक्टस” के तहत तत्काल हस्तक्षेप कर मालदीव की सरकार को स्थिर किया था। इसके अलावा, भारत मालदीव को विकास परियोजनाओं, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, और आपदा प्रबंधन में भी मदद करता रहा है।

मालदीव के लिए भारत का समर्थन

प्रधानमंत्री मोदी ने बातचीत के दौरान इस बात को रेखांकित किया कि भारत ने हमेशा मालदीव के विकास और सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखी है। उन्होंने कहा, “भारत मालदीव के लिए हमेशा सबसे आगे खड़ा रहा है, चाहे वह विकास परियोजनाओं का समर्थन हो या क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दे। हम मालदीव के साथ अपने मजबूत रिश्तों को और गहरा करने के लिए तत्पर हैं।” भारत ने हाल ही में मालदीव में विभिन्न परियोजनाओं के लिए वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान की है, जिसमें बुनियादी ढांचे के विकास, जल प्रबंधन और स्वास्थ्य सेवाओं में सहयोग शामिल है।

राष्ट्रपति मुइज्जू की प्रतिक्रिया

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू ने भारत की सहायता और समर्थन के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि उनका देश भारत के साथ अपने संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, “भारत ने हमेशा मुश्किल समय में मालदीव का साथ दिया है, और हम इस समर्थन के लिए बहुत आभारी हैं।”

निष्कर्ष

भारत और मालदीव के बीच यह सहयोग केवल दोनों देशों के विकास के लिए ही नहीं, बल्कि हिंद महासागर क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मुइज्जू के बीच हुई इस बातचीत से साफ है कि दोनों देश आपसी सहयोग को और आगे ले जाने के लिए तैयार हैं, जो क्षेत्रीय सुरक्षा और विकास के लिए महत्वपूर्ण होगा।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This