Bangladesh News : हिंसा के बाद बांग्लादेश की अर्थव्यस्था लड़खड़ाई

Bangladesh News : हिंसा के बाद बांग्लादेश की अर्थव्यस्था लड़खड़ाई

Bangladesh News : बांग्लादेश में राजनीतिक संकट के कारण अर्थव्यवस्था डगमगायी, जिससे आर्थिक कारोबार में कमी आती जा रही है। पूरे विश्व में करीबन 500 बिलीयन डॉलर का गारमेंट ट्रेड किया है, जिसमें बांग्लादेश की हिस्सेदारी 54 बिलियन डॉलर है।

Bangladesh News : हिंसा की वजह से बांग्लादेश में राजनीतिक संकट के कारण करीबन 11% ग्लोबल गार्मेंट ट्रेड पर प्रभाव पड़ा। कपडे के व्यापार में मंदी होने के कारण ग्लोबल गारमेंट ट्रेड में चिंता बढ़ती जा रही हैं।बांग्लादेश में राजनीतिक अनिश्चितता का साया भारत-बांग्लादेश कारोबार पर सबसे ज़्यादा असर दिख रहा है। सीमा-पार व्यापार , जिसे लेकर भारतीय एक्सपोर्टरों की चिंता बढ़ रही है। बांग्लादेश में जारी राजनीतिक संकट की वजह से करीब 11% Global Garment Trade पर सीधा असर पड़ा। दुनिया भर में करीबन 500 बिलीयन डॉलर का गारमेंट ट्रेड होता है, जिसमें बांग्लादेश की हिस्सेदारी 54 बिलियन डॉलर है।बांग्लादेश ग्लोबल गारमेंट ट्रेड में मैन मेड (हाथों से बनाए गए फैब्रिक्स) फैब्रिक्स का हब है। वहां संकट के कारण रेडीमेड Man-Made गारमेंट्स की सप्लाई बंद हो गयी, इसकी वजह से सबसे ज़्यादा असर Man-Made फैब्रिक्स पर रहा।

इसे भी पढ़े -Olympic 2024: विनेश फोगाट का ओलिंपिक से सफर हुआ खत्म

बड़े Fast Fashion स्टोर्स जैसे Zara और H&M पर असर आया। जो बड़े स्तर पर रेडीमेड गारमेंट्स का बांग्लादेश suppliers से खरीदते हैं। सूत्रों के मुताबिक, “भारत में Fast Fashion Retailers/Stores जैसे ZARA, H&M पर देखने को मिला जो बांग्लादेश से काफी ज्यादा रेडीमेड गारमेंट्स का व्यापार करते है। इन स्टोर्स को 3-4 हफ्ते में अपने स्टॉक्स को दुबारा खरीदना होता है। ZARA और H&M जैसे फास्ट फैशन स्टोर्स भारत के मुकाबले बांग्लादेश से 10 से 15 गुना ज्यादा रेडीमेड गारमेंट्स का लेते हैं”।

“भारत से करीबन US $ 2.5 Billion का COTTON FABRIC बांग्लादेश में जाता है जो इस हिंसा के कारण काफी हद तक रुक गया। बांग्लादेश FTA के अनुसार रेडीमेड गारमेंट्स बनाकर भारत के डोमेस्टिक और लोकल बाजार में रेडीमेड गारमेंट्स को सेल करता जिसकी कीमत काफी सस्ती होती।

फेडरेशन ऑफ़ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन के डायरेक्टर जनरल और सीईओ डॉ.अजय सहाय के अनुसार भारतीय एक्सपोर्टर हर रोज बांग्लादेश से करीबन 30 मिलियन डॉलर का एक्सपोर्ट करते हैं। जानकारी के अनुसार पिछले हफ्ते 15 दिन से ट्रेड पर असर आया है। जिससे दोनों देशो की इकोनॉमिक पर असर पड़ रहा।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This