Cyber Crime : नौकरी का ऑफर देकर थमाया GST बिल

Cyber Crime : नौकरी का ऑफर देकर थमाया GST बिल

Cyber Crime : यूपी के मुजफ्फरनगर में युवक के वॉट्सऐप पर आए मैसेज में नौकरी के रजिस्ट्रेशन के लिए 1750 रुपये और डॉक्युमेंट्स मांगे गए थे। युवक ने डॉक्युमेंट्स भेजे और घर आया 250 करोड़ का GST बिल।

Cyber Crime : डिजिटल ज़माने में स्कैमर्स लोगो को बेवकूफ बनाने के लिए नयी तरकीब ढूंढ रहे हैं। कभी लकी वॉट्सऐप नंबर तो कभी कूपन का लालच देकर लोगों को झांसा दे रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में ताज़ा मामला सामने आया है। यहां एक बेरोजगार युवक के साथ वॉट्सऐप पर नौकरी का मैसेज भेजकर, उनके साथ धोखाधड़ी हुई। युवक को इस फ्रॉड की जानकारी तब हुई, जब उन्हें GST(गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) विभाग की ओर से 250 करोड़ रुपये के ई वे बिलिंग फ्रॉड का नोटिस मिला।

इसे भी पढ़े – Cyber Crime : सोशल मीडिया पर ऐसे ना लगाए फोटो वरना पड़ सकता है भारी

दरअसल, रतनपुरी थाना क्षेत्र के बड़सू गांव निवासी अश्वनी कुमार के पास नौकरी नहीं थी बहुत दिनों से वो नौकरी की तलाश कर रहा था। कुछ दिन पहले उनके वॉट्सऐप नंबर पर उन्हें जॉब के लिए एक मैसेज आया। नौकरी का झांसा देकर अश्वनी कुमार से मैसेज के माध्यम से सारी डिटेल ले ली। इसके साथ ही सभी डॉक्युमेंट को स्कैन कराकर और PDF फॉर्मेट के माध्यम से स्कैमर ने अपने पास मंगा लिए।

वॉट्सऐप पर डिटेल मंगवाए

अश्वनी कुमार के अनुसार, वॉट्सऐप पर आए मैसेज में नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए 1750 रुपये भी मंगवाए। उन्होंने ये रुपये भी पेटीएम किए। अश्वनी को नौकरी तो नहीं मिली, लेकिन उसके नाम से एक फर्जी कंपनी और बैक अकाउंट जरूर खुल गया। स्कैमर्स ने फर्जी कंपनी और बैंक अकाउंट के माध्यम से तकरीबन 250 करोड़ रुपये के GST का ई वे बिलिंग फ्रॉड कर लिया । अधिकारियों की मानें, तो GST विभाग के साथ मिलकर इस मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।

बिजली का बिल और पिता का आधार कार्ड भी दिया

पीड़ित अश्वनी कुमार ने बताया, “मेरे पास वॉट्सऐप पर नौकरी के लिए कॉल आई। मुझसे डॉक्युमेंट्स मांगे गए । मैंने सारे डॉक्युमेंट दे दिए। इसमें मेरे घर का बिजली का बिल, पिता का आधार कार्ड था। इसके अलावा 1750 रुपये भी मांगे। मेरे नाम पर कोई कंपनी बनी है इसकी जानकारी मुझे GST विभाग से नोटिस मिलने के बाद मिली। GST विभाग द्वारा मुझे बुलाया गया और कार्रवाई करने की बात कही। मैंने थाने में तहरीर भी दे दी है।”

पुलिस का बयान

एसपी ग्रामीण आदित्य बंसल द्वारा बताया गया कि, “किसी व्यक्ति के अकाउंट में यह रकम नहीं आई ।रतनपुरी निवासी अश्वनी कुमार को नौकरी लगवाने का झांसा देकर स्कैमर्स ने वॉट्सऐप पर उनके डॉक्युमेंट लिए । उनके आधार पर फर्जी कंपनी और फर्जी बैंक अकाउंट खोल दिया । इससे GST का ई वे बिलिंग का फ्रॉड किया गया है। फ्रॉड करीबन 250 करोड़ रुपये का है। GST विभाग के साथ को-ऑर्डिनेशन किया जा रहा है।”

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This