Paris Olympics 2024: भारत के लिए बड़ी खुशखबरी भारत को मिल सकता है मेडल

Paris Olympics 2024: भारत के लिए बड़ी खुशखबरी भारत को मिल सकता है मेडल

Paris Olympics 2024: भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में ओवरवेट होने के कारण उन्हें बाहर का रास्ता देखना पड़ा। बाद में उन्होंने सीएएस में अपील किया , जहाँ उनकी अपील को स्वीकार कर लिया गया है।

Paris Olympics 2024: भारतीय महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल गोल्ड मेडल मैच से ठीक पहले निर्धारित वजन से 100 ग्राम वजन ज़्यादा होने के कारण उन्हें Disqualifie कर दिया गया था। जिसके बाद भारतीय ओलंपिक संघ ने इस फैसले पर अपनी असहमति प्रकट की थी साथ ही साथ विनेश भी काफी निराश हो गयी थी। विनेश फोगाट ने इस निर्णय को लेकर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CSA) में अपनी याचिका दायर किया था कि उन्हें कम से कम सिल्वर मेडल प्रदान किया जाए क्योंकि विनेश देश की शान है। जिस परअब सीएसए ने उनके अपील को स्वीकार लिया। फ़िलहाल इस पर आखिरी निर्णय अभी आया नहीं है। ऐसे में उम्मीद है कि उन्हें ओलंपिक मेडल मिल सकता है।

इसे भी पढ़े – Bangladesh News : हिंसा के बाद बांग्लादेश की अर्थव्यस्था लड़खड़ाई

विनेश का योगदान

पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट ने जब गोल्ड मेडल मैच के लिए अपनी जगह बनाई तब वह भारत की पहली महिला रेसलर बनी जो ओलंपिक के इतिहास में किसी भी किलोग्राम कैटेगिरी का फाइनल मुकाबला खेलने जा रहीं थी, लेकिन मेडल मैच की सुबह जब उनका वजन किया गया तो निर्धारित वजन से 100 ग्राम अधिक था जो की मुकाबले के लिए फिट नहीं था। विनेश ने अपने वजन को कम करने के लिए पहले ही जॉगिंग, साइकलिंग करने के साथ अपने बाल और नाखून कटवाए लेकिन फिर भी उनका 100 ग्राम वजन अधिक था। जिसकी वजह से उनके हाथ निराशा लगी।

विनेश फोगाट लेंगी संन्यास

विनेश फोगाट खेल से बाहर होने के बाद वो बहुत दुखी थीं जिसकी वजह से उन्होंने 8 अगस्त की सुबह कुश्ती से अपने संन्यास लेने का निर्णय लिया। विनेश ने रेसलिंग में कॉमनवेल्थ से लेकर एशियन गेम्स में काफी सारे पदक भारत को दिलाये। इसके साथ उन्हें भारत सरकार की ओर से साल 2016 में जहां अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया गया। साल 2020 में विनेश को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार भी प्राप्त हुआ। उनके संन्यास लेने का निर्णय पूरे देश को दुःख में डाल दिया। आखिरी आशा देशवासियो की है CSA का फैसला विनेश के पक्ष में आ जाये और उन्हें मेडल मिले। जिसकी वो हक़दार है। जो पूरे भारत के लिए गौरव की बात होगी।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This