Mpox RT-PCR Kit: MPox टेस्ट के लिए बनाई गयी स्वदेशी RT-PCR किट जो 40 मिनट में बताएगी रिजल्ट

Mpox RT-PCR Kit: MPox टेस्ट के लिए बनाई गयी स्वदेशी RT-PCR किट जो 40 मिनट में बताएगी रिजल्ट

Mpox RT-PCR Kit: MPox संक्रमण को फैलते देख भारत ने एमपॉक्स (Mpox) का पता लगाने वाली पहली स्वदेशी आरटी-पीसीआर किट बनाई है. इस किट की खासियत ये है कि मात्र 40 मिनट के अंदर ही एमपॉक्स बीमारी का पता चल जायेगा. जबकि इस समय एमपॉक्स की जांच में एक से दो घंटे का समय लगता हैं.ये किट सीमेंस हेल्थिनियर्स कंपनी द्वारा बनाई गयी.

Mpox RT-PCR Kit: दुनियाभर में एमपाक्स के केस बढ़ते जा रहे हैं. WHO ने अलर्ट किया कि 14 अगस्त 2024 को एमपॉक्स को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक सार्वजनिक आपातकाल की घोषणा किया. इस वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कई आपातकाल मीटिंग की . यह दो साल में दूसरी बार था जब इस बीमारी को हेल्थ इमरजेंसी बताया गया. असल में यह वायरस के नए स्ट्रेन (Clad-1) के ज्यादा संक्रामक होने के चलते चिंता का विषय है. इस स्ट्रेन में मृत्यु दर बढ़ता जा रहा है.

इसे भी पढ़े -UP Train Accident: फेम में आने के लिए ट्रेन को पलटने की बनाई साज़िश

एमपॉक्स (Mpox) के बढ़ते संक्रमण के बीच भारत ने एमपॉक्स की खोज करने वाली पहली स्वदेशी आरटी-पीसीआर किट बनाई. खासियत ये है कि इस किट से किट से महज 40 मिनट के अंदर ही एमपॉक्स की जांच के सही परिणाम निकले .जबकि एमपॉक्स की जांच में एक से दो घंटे का समय लगता हैं.

एमपॉक्स डिटेक्शन आरटी-पीसीआर किट

यह किट लोगो तक कब आएगी .जिसकी जानकारी अभी नहीं आई है. यह जल्दी ही लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी. इस किट का नाम IMDX Monkeypox Detection RT-PCR Assay है और इसे सीमेंस हेल्थीनीयर्स द्वारा बनाई गयी है. आइएमडीएक्स एमपॉक्स डिटेक्शन आरटी-पीसीआर किट को वडोदरा में मोलेक्युलर डायगोनास्टिक्स यूनिट में बनाया जाएगा. हर वर्ष करीबन 10 लाख किट बनेगी . जल्द ही लोगों को यह किट मिल सकेगी.

”मेक इन इंडिया” के लिए एचीवमेंट

सीमेंस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गयी. भारत के मेक इन इंडिया पहल के लिए बड़ी सफलता है. जल्द ही लोगों को यह किट मिलेगी. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन, सीडीएससीओ (CDSCO) ने इसे ग्रीन सिग्नल दिया है. सीमेंस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने बताया , यह हमारी ”मेक इन इंडिया” पहल के लिए बड़ी सफलता है. डब्ल्यूएचओ ने एमपाक्स की स्थिति को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है. इससे पहले जुलाई 2022 में भी एमपाक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था.

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This