Investment in Gold : जाने कैसे लगता है ? गोल्ड पर टैक्स

Investment in Gold : जाने कैसे लगता है ? गोल्ड पर टैक्स

Investment in Gold : धनतेरस पर सोना खरीदना भारतीय परंपरा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है और लोग इसे अपने निवेश पोर्टफोलियो में भी शामिल करते हैं।

Investment in Gold : सोना खरीदते समय इसके टैक्सेशन के नियमों के बारे में जानना जरूरी है, क्योंकि सोने पर भी टैक्स लागू होते हैं। अगर आप इस धनतेरस पर सोना खरीदने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं सोने पर किस प्रकार के टैक्स लगाए जाते हैं और इससे जुड़े अहम नियम।

इसे भी पढ़े – Israel News: हिजबुल्लाह ने किया इजरायल में PM नेतन्याहू के घर पर निशाना साधने की कोशिश

सोना खरीदते समय लगने वाले टैक्स*

  1. गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST)

सोना खरीदते समय आपको 3% का गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) देना होता है। यह टैक्स सोने की खरीद कीमत पर लागू होता है। यदि आप आभूषण खरीदते हैं, तो उस पर मेकिंग चार्ज भी जुड़ जाता है, जिस पर भी 5% GST लागू होता है। इसलिए, अगर आप शुद्ध सोना या आभूषण खरीद रहे हैं, तो इसे ध्यान में रखें कि टैक्स की यह दर आपके कुल खर्च को बढ़ा सकती है।

  1. कस्टम ड्यूटी

भारत में सोने के आयात पर कस्टम ड्यूटी भी लगती है। फिलहाल, सरकार सोने के आयात पर 15% तक की कस्टम ड्यूटी वसूलती है। इसका असर सोने की घरेलू कीमत पर भी पड़ता है, क्योंकि भारत अपने सोने की जरूरत का बड़ा हिस्सा आयात करता है। हालांकि, कस्टम ड्यूटी सीधे तौर पर आपको नहीं देनी पड़ती, लेकिन यह सोने की कुल कीमत में समाहित होती है।

सोने की बिक्री पर लगने वाले टैक्स*

  1. कैपिटल गेन टैक्स

यदि आप सोने में निवेश करते हैं और उसे बाद में बेचते हैं, तो आपको उस पर कैपिटल गेन टैक्स देना पड़ सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने सोने को कितने समय के लिए रखा है।

शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स

अगर आपने सोने को 3 साल से कम समय तक रखा है और फिर बेचा है, तो आपको उस पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स देना होगा। इस स्थिति में, आपकी आय को आपके इनकम स्लैब के अनुसार टैक्स के लिए योग्य माना जाएगा।

लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स

अगर आप सोना 3 साल से अधिक समय तक रखते हैं, तो इस पर 20% का लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लागू होता है। साथ ही, इस पर इंडेक्सेशन का लाभ भी मिलता है, जिससे टैक्स की देयता कुछ कम हो जाती है।

सोने पर टैक्स बचाने के उपाय

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB)

सोने में निवेश करने का एक विकल्प सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड है, जिस पर कोई GST या मेकिंग चार्ज नहीं लगता है। इसके अलावा, 5 साल के बाद अगर आप इसे बेचते हैं, तो इस पर कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगता।

इंडेक्सेशन का लाभ

अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए सोने में निवेश कर रहे हैं, तो इंडेक्सेशन का लाभ उठाकर अपनी टैक्स देयता को कम कर सकते हैं।

निष्कर्ष

धनतेरस पर सोना खरीदना एक परंपरा और निवेश दोनों का संगम है। हालांकि, खरीदते या बेचते समय टैक्स से जुड़ी जानकारी होना जरूरी है। टैक्स से संबंधित सही निर्णय लेकर आप अपने निवेश को अधिक लाभकारी बना सकते हैं।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This