IND vs BAN: 45 साल का टूटा पुराना रिकॉर्ड चेपॉक में पहली बार हुआ ऐसा

IND vs BAN: 45 साल का टूटा पुराना रिकॉर्ड चेपॉक में पहली बार हुआ ऐसा

IND vs BAN: चेन्नई में हो रहे इस मुकाबले के दूसरे दिन जो 17 विकेट गिरे, उसमें से 14 विकेट तेज गेंदबाजों ने झटके हैं। वहीं साल 2006 के बाद ऐसा पहली बार है जब भारत में हुए किसी टेस्ट मैच में तेज गेंदबाजों ने एक दिन इतने विकेट झटके हो।

IND vs BAN: चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन क्रिकेट के इतिहास में एक अनोखा और रोमांचक मोड़ देखने को मिला। इस दिन कुल 17 विकेट गिरे, जिनमें से 14 विकेट तेज गेंदबाजों के खाते में गए। यह वाकया साल 2006 के बाद भारत में हुए किसी टेस्ट मैच में पहली बार हुआ है, जब तेज गेंदबाजों ने एक दिन में इतने विकेट लिए हों।

तेज गेंदबाजों का दबदबा

मैच के दूसरे दिन पिच पर तेज गेंदबाजों का पूरी तरह से दबदबा देखने को मिला। भारतीय और विपक्षी दोनों ही टीमों के तेज गेंदबाजों ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को ध्वस्त कर दिया। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे प्रमुख भारतीय तेज गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की और लगातार विकेट चटकाए। उनके सामने विपक्षी बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आए और विकेटों का गिरना लगातार जारी रहा।

इसे भी पढ़े – Tirupati Temple : तिरुपति मंदिर प्रसादम में घी की मिलावट का खुलासा, जांच में सुअर की चर्बी पाई गई, आपूर्तिकर्ता पर कड़ी कार्रवाई

दूसरी ओर, विपक्षी टीम के तेज गेंदबाजों ने भी भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया। भारतीय बल्लेबाजी क्रम को तेज गेंदबाजों के सामने टिकने में कठिनाई हुई, और भारतीय बल्लेबाज भी लगातार आउट होते गए। इस दौरान रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे अनुभवी बल्लेबाज भी तेज गेंदबाजों के जाल में फंस गए।

2006 के बाद पहला मौका

साल 2006 के बाद यह पहला मौका है जब भारत में किसी टेस्ट मैच के एक दिन में तेज गेंदबाजों ने 14 विकेट झटके हैं। इससे पहले स्पिन गेंदबाजों का भारत में ज्यादा दबदबा रहता था, खासकर चेन्नई की पिच जैसी स्पिन-अनुकूल पिचों पर। लेकिन इस बार तेज गेंदबाजों ने अपनी स्विंग और बाउंस का पूरा फायदा उठाते हुए इस रिकॉर्ड को बनाया।

चेपॉक की पिच पर असमान उछाल

चेन्नई की पिच पर असमान उछाल ने भी बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें बढ़ाईं। तेज गेंदबाजों ने इस पिच का सही इस्तेमाल करते हुए विपक्षी बल्लेबाजों को लगातार परेशान किया। गेंद को स्विंग और सीम कराने में तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिली, जिससे विकेटों का गिरना जारी रहा। चेपॉक मैदान पर हो रहे इस मुकाबले के दूसरे दिन कुल 17 विकेट गिरे और यह पहली बार है जब इस मैदान पर एक टेस्ट मैच के किसी दिन इतने विकेट गिरे हो। इससे पहले 1979 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुए टेस्ट मुकाबले के तीसरे दिन 15 विकेट गिरे थे। जबकि 2021 में भारत और इंग्लैंड के बीच हुए सीरीज के पहले मुकाबले के चौथे दिन कुल 15 विकेट गिरे थे, जबकि सीरीज के दूसरे मुकाबले के दूसरे दिन कुल 15 विकेट गिरे थे।

क्रिकेट प्रेमियों के लिए रोमांचक दिन

दूसरे दिन के खेल ने क्रिकेट प्रेमियों के लिए बेहद रोमांचक क्षण प्रस्तुत किए। तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन ने यह साबित कर दिया कि भारत में भी तेज गेंदबाजी का भविष्य उज्ज्वल है। इस मैच में गिरे 17 विकेट ने पूरे मुकाबले को और भी दिलचस्प बना दिया है, और आगे के खेल को लेकर उम्मीदें बढ़ गई हैं।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This