Indian Railway : ट्रेन में एडवांस टिकट बुकिंग की लिमिट 120 दिनों से घटाकर 60 दिन करने का ऐलान

Indian Railway : ट्रेन में एडवांस टिकट बुकिंग की लिमिट 120 दिनों से घटाकर 60 दिन करने का ऐलान

Indian Railway : भारतीय रेल ने यात्री ट्रेनों में एडवांस टिकट बुकिंग का समय 120 दिनों से घटाकर 60 दिन करने का फैसला किया है। रेलवे ने बताया कि टिकट बुकिंग के लिए नए समय का नियम 1 नवंबर, 2024 से लागू होगा।

Indian Railway : भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। अब ट्रेन यात्रियों को अपनी यात्रा के लिए एडवांस टिकट बुकिंग की सुविधा केवल 60 दिनों पहले तक ही मिलेगी, जो पहले 120 दिन हुआ करती थी। यह नई नियमावली 1 नवंबर 2024 से लागू होगी, और इसका उद्देश्य यात्रियों को अधिक सुविधा प्रदान करना और बुकिंग सिस्टम में सुधार करना है।

रेलवे बोर्ड ने इस बदलाव की घोषणा करते हुए कहा कि इस कदम से टिकट बुकिंग प्रक्रिया को अधिक सुव्यवस्थित किया जाएगा और टिकटों की कालाबाजारी को रोकने में मदद मिलेगी। रेलवे के अनुसार, अब तक कई बार देखा गया है कि 120 दिन पहले बुक की गई टिकटें बाद में रद्द कर दी जाती थीं या फिर दलालों द्वारा कालाबाजारी के जरिए बेची जाती थीं। नई नीति से इन समस्याओं पर काफी हद तक काबू पाने की उम्मीद की जा रही है।

इसे भी पढ़े – Bhopal न्यूज़: उज्जैन की निकिता पोरवाल ने जीता फेमिना मिस इंडिया 2024 का खिताब

क्यों की गई बुकिंग सीमा में कमी?

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि बुकिंग सीमा को घटाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि यात्रियों को वास्तविक जरूरतों के अनुसार टिकट मिल सके। 120 दिन की लंबी बुकिंग अवधि के कारण कई बार यात्री अनिश्चित योजनाओं के आधार पर टिकट बुक कर लेते थे और बाद में यात्रा रद्द कर देते थे, जिससे दूसरे यात्रियों को टिकट नहीं मिल पाती थी। इससे वेटिंग लिस्ट भी अनावश्यक रूप से लंबी हो जाती थी।

अब बुकिंग सीमा 60 दिन होने से केवल उन्हीं यात्रियों को टिकट बुक करने का अवसर मिलेगा, जिनकी यात्रा की योजना पहले से निश्चित होगी। यह कदम यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाएगा और अधिक से अधिक यात्रियों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार टिकट मिलने में मदद करेगा।

तत्काल बुकिंग और अन्य नियम अपरिवर्तित

रेलवे बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि तत्काल बुकिंग और अन्य बुकिंग योजनाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है। तत्काल बुकिंग के नियम पहले की तरह ही रहेंगे, जिसमें यात्री यात्रा से एक दिन पहले भी टिकट बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए आरक्षित कोटा भी जारी रहेगा।

यात्रियों की प्रतिक्रिया

इस निर्णय पर यात्रियों की मिश्रित प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। कई यात्रियों ने इस फैसले का स्वागत किया है, क्योंकि इससे उन्हें यात्रा से कुछ समय पहले टिकट बुक करने में आसानी होगी। वहीं कुछ यात्रियों को लगता है कि 60 दिन की सीमा कम है, खासकर उन लोगों के लिए जो लंबी दूरी की यात्रा की योजना पहले से बनाते हैं।

निष्कर्ष

रेलवे का यह कदम निश्चित रूप से बुकिंग प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी और सुगम बनाने में मदद करेगा। 60 दिनों की नई बुकिंग सीमा के साथ, रेलवे यात्रियों को समय पर टिकट मिल सकेगा और टिकट की उपलब्धता भी बढ़ेगी।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This