Bharat Bandh Updates: पटना में हुआ प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज

Bharat Bandh Updates: पटना में हुआ प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज

Bharat Bandh Updates: एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर पर सुप्रीम कोर्ट के विरुद्ध आज देशभर के 21 संगठनों ने भारत बंद का एलान किया है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति द्वारा हुआ।

भारत बंद के निर्णय को देखते हुए सरकार ने प्रदर्शन में कानून और व्यवस्था सशक्त बनाया। संगठनों का कहना है कि कोर्ट का आदेश है कि आरक्षण का लाभ सबसे ज़्यादा जरूरतमंद लोगों को मिलेगा। संगठनों ने इस निर्णय का विरोध करते हुए कहा कि इससे आरक्षण के सिद्धांतों के खिलाफ है । हालांकि भारत बंद का असर स्कूल-कॉलेज, दफ्तर सहित बहुत सी संस्थानों में नहीं होगा।

कानून-व्यवस्था में कोई कमी नहीं आएगी

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरुद्ध एससी/एसटी आरक्षण को वापस लेने की मांग को लेकर भारत बंद का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश DGP प्रशांत कुमार ने कहा कि विभिन्न राजनीतिक दलों और संगठनों द्वारा जो भारत बंद का आह्वान किया गया था उसके लिए व्यापक पुलिस बल तैयार हो गए है। हमारे अधिकारी संबंधित मजिस्ट्रेटों के साथ लगातार राउंड पर हैं। पूरे उत्तर प्रदेश सिक्योरिटी बढ़ा दी गयी है। जिससे कोई घटना घटित न हो पाए। सभी पक्षों के नेताओ से मीटिंग कर ली गयी है और उनके द्वारा बताया गया है कि हम लोग कोई परेशानी वाली चीज़े नहीं करेंगे,हम प्रदेश की जनता को आश्वस्त करना चाहते हैं कि कानून-व्यवस्था कोई भी दिक्कत नहीं होने देंगे ।

गुजरात में आज माल गाड़ी को रोका गया

गुजरात के सुरेन्द्र नगर जिले के बढ़वान में भारत बंद के दौरान माल गाड़ी को आगे नहीं जाने दिया। शहर के बड़सर फाटक के पास आंदोलनकारियों ने मालगाड़ी बढ़ने नहीं दिया। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस आंदोलनकारियों से बात कर रही है। स्थानीय नेता प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रशासन द्वारा प्रयास है कि संपत्ति को नुकसान ना पहुंचे।

औरंगाबाद में भी लोग सुप्रीम कोर्ट के निर्णय से नाखुश

औरंगाबाद में आरक्षण के मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरुद्ध भारत बंद को सफल बनाने को लेकर भीम आर्मी के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे। मदनपुर के शिवनाथ बिगहा मोड़ के पास एन एच – 19 को जाम कर दिया। उनका कहना था कि अनुसूचित जाति तथा जनजाति के आरक्षण में क्रीमी लेयर तथा स्पेशल कोटा का निर्णय ठीक नहीं है। जिसकी वजह से लोग इसके विरुद्ध हैं।

इसे भी पढ़े – Bharat Bandh (21 August ) : भारत बंद में क्या खुला और रहेगा बंद ? आइये जानते है

मुंगेर में भारत बंद (Bharat Bandh Updates) का असर

बिहार के सभी 38 जिलों में भारत बंद को लेकर मुख्यालय के निर्देश पर सभी पुलिस अधीक्षक एवं जिलाधिकारी को कई आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गए हैं। मुंगेर के जमालपुर थाना पुलिस भारत बंद को लेकर सुबह से ही अपनी ड्यूटी तैनात हो गयी है। वहीं जमालपुर थानाध्यक्ष राजेश कुमार सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र पुलिस बल के जवान के साथ थाना क्षेत्र के जुबली बेल, स्टेशन चौक सहित अन्य जगहों पर तैनात है तथा चौक चौराहों पर जमा भीड़ को हटाते दिखे।

कटिहार में असर कम

आरक्षण बचाओ संविधान बचाओ अभियान के अंतर्गत कई संगठनों द्वारा भारत बंद का कटिहार में असर कम है। बंद के दौरान कटिहार के शाहीस चौक पर भीम आर्मी, आरक्षण बचाओ, आदिवासी विकास परिषद,खरवार आदिवासी एकता मंच, बहुजन समाज पार्टी समेत कई संगठनों के लोग बंद में शामिल हुए। इस मौके पर मौजूद आरक्षण बढ़ाओ आरक्षण बचाओ के जिला अध्यक्ष भोला पावकन,अनुरंजन पासवान ,भीम आर्मी के जिला अध्यक उत्तम पासवान,बहुजन समाज पार्टी के प्रेम कुमार मंडल सहित लोगो ने बताया कि अनुसूचित जाति जन जाति आरक्षण में क्रीमी लेयर के विरोध में है । उन्होंने कहा कि यदि उनके अधिकारों को छीना जाएगा तो और उग्र आंदोलन होगा।

पूर्वी चंपारण में भी भारत बंद का कम प्रभाव

पूर्वी चंपारण में भारत बंद का कम असर है। आज सुबह से टोलियो में लोगों ने निकलकर बाजारों को बंद करने का प्रयास किया। बंद समर्थक बाजार को बंद कराते आगे की ओर गए और पीछे से फिर दुकानदारों ने अपनी दुकानों को खोलकर अपना व्यवसाय शुरू कर दिया है। मोतिहारी नगर से छतौनी और रघुनाथपुर पुल पर बंद समर्थको ने यातायात में बाधा पहुंचाई।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This