Drinks For Cystic Acne: न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा बताई गयी इस ड्रिंक को करे पीना शुरू, मिले पिम्पल से छुटकारा

Drinks For Cystic Acne: न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा बताई गयी इस ड्रिंक को करे पीना शुरू, मिले पिम्पल से छुटकारा

Drinks For Cystic Acne: अक्सर लोग चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए काफी महंगे महंगे प्रोडक्ट को प्रयोग में लाते है। महंगे प्रोडक्ट के बजाय न्यूट्रीशियन से भरपूर ड्रिंक्स से भी चेहरे को खूबसूरत बनाया जा सकता है।

Drinks For Cystic Acne: अधिकतर चेहरे पर पस वाले पिंपल्स होने से चेहरे पर इरिटेशन हो जाता है। और इन्फेक्शन होने का डर होता है। ये पस वाले पिंपल्स (Cystic Acne) सफेद और लाल रंग के होते हैं। जो चेहरे पर काफी बेकार लगते है। अक्सर लोग फुंसियों को फोड़ देते है। वैसे तो अक्सर फुंसियां (Pimples) कुछ दिनों में ठीक हो जाती हैं, लेकिन लगातार चेहरे पर फुंसियां निकलती रहें तो चेहरे की खूबसूरती में कमी आती है। ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा बताई गयी एक ड्रिंक पस वाली फुंसियों को कम कर सकता है। कैसे बनेगी ये ड्रिंक्स आइये जानते है।

एक्ने (Acne) को करे कम

एक्ने की दिक्कत कम करने के लिए चेहरे पर बर्फ का प्रयोग कर सकते है। एक्ने पर बर्फ से मसाज करने पर सूजन में कमी आती है, जिससे इरिटेशन नहीं होता है और लाल चकत्ते कम हो जाते हैं। बर्फ नेचुरल हीलर का काम करती है। इसे दिन में 2 से 3 बार चेहरे पर मसाज कर सकते है। खानपान में जरूरत से ज्यादा दूध और दूध से बनी चीज़ो का प्रयोग में लाने से पस वाली फुंसियों की बढ़ सकती है। ऐसे में दूध, और दही को ज़्यादा खाने से परहेज करें।

इसे भी पढ़े – Inspiration Story : यूज़र ने पोस्ट की स्वालम्बी महिला कैब ड्राइवर की कहानी

हल्दी का प्रयोग पिम्पल को ठीक करने में सहायक

हल्दी का प्रयोग भी चेहरे में पिम्पल को कम कर सकता है। हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण प्रचुर मात्रा में होता है और साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्किन की समस्या को कम कर सकता हैं और विशेषकर फुंसियों से निजात मिल सकता हैं। हल्दी को फेस पैक (Face Pack) के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। हल्दी का फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में हल्दी का पाउडर लें और इसमें थोड़ा पानी या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर्फ फुंसियों पर 30 से 35 मिनट लगे रहने के बाद गुनगुने पानी या नार्मल पानी से धो ले। हल्दी के हीलिंग गुण फुंसियों को ठीक करने में कारगर है।

अस्वीकरण: चेहरे में ज़्यादा दिक्कत हो उस कंडीशन में किसी स्किन एक्सपर्ट से परामर्श ले। सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकरी देती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से राय ले। संस्कार चैनल इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This