Heart Attack Prevention: हार्ट अटैक की समस्या युवाओं में अधिकतर हो रही, हो जाये सावधान

Heart Attack Prevention: हार्ट अटैक की समस्या युवाओं में अधिकतर हो रही, हो जाये सावधान

Heart Attack Prevention: युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता ही जा रहा। कम उम्र के लोगो में दिल के दौरे के व्यक्तियों की संख्या बढ़ती जा रही। कैसे बरते सावधानियां आइये जानते है।

Heart Attack Prevention: हार्ट अटैक होने की वजह से हर वर्ष पूरे विश्व में लाखों लोगों की मृत्यु हो रही है। पिछले कुछ वर्षो में युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। कम उम्र के लोगो में हार्ट अटैक होना आम बात हो गयी हैं। कम उम्र के हार्ट अटैक के जोखिम ने लोगों को चिंता में डाल दिया है। हार्ट अटैक से बहुत युवा अपनी जान खो रहे हैं। सवाल उठता है कि कम उम्र में हार्ट अटैक आता क्यों है। इससे बचे कैसे आइये जानते है।

इसे भी पढ़े – Ground Report: हरियाणा में बीजेपी या कांग्रेस, सत्ता पर कौन करेगा राज ?

नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल की कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वनीता अरोरा के अनुसार वर्तमान समय में युवाओं में हार्ट अटैक बढ़ता ही जा रहा है। कम उम्र के लोग हार्ट अटैक का शिकार बन रहे हैं। युवाओं की गलत लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खानपान, अत्यधिक तनाव, स्मोकिंग, पॉल्यूशन, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर की समस्या और मोटापा दिल की सेहत में गलत असर डाल रहा है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता जा रहा है। पिछले कुछ वर्षो में काम करने के तौर-तरीके बहुत ज्यादा बदल गए हैं। अधिकांश युवा ऐसी जॉब्स करते हैं जहाँ कम्पटीशन बहुत ज़्यादा है। हर महीने मिलने वाले टार्गेट, कई घंटों तक लगातार काम का बोझ और रोज-रोज मिलने वाले नए चैलेंज से वे हमेशा गुस्से और टेंशन में रहते हैं।

वहीं इस बीच आई कोविड-19 महामारी ने भी लोगों की ज़िंदगी में मुश्किलें बढ़ा दीं है। कई लोगों ने इस महामारी में अपने करीबियों को खोया, कुछ की जॉब चली गई और कुछ तो खुद कई दिनों तक इस बीमारी की चपेट में रहे। इन कारणों से भी बड़े पैमाने पर लोगों का स्ट्रेस लेवल बढ़ गया।

गलत तरीके से एक्सरसाइज और बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट्स भी लोगो के जान के दुश्मन बन गए हैं। सभी लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आज के जमाने में अधिकतर लोग फिजिकल फिटनेस पर तो ध्यान दे रहे हैं, लेकिन मेंटल हेल्थ को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं। मेंटल हेल्थ का दिल पर सीधा असर होता है और इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

नियमित एक्सरसाइज करना दिल की सेहत के लिए अच्छा है लेकिन बिना डॉक्टर से सलाह लिए ज्यादा हैवी वर्कआउट करने वालों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा तुरंत बढ़ जाता है। यह बात उन लोगों के लिए तो काफी हद तक सच है जिन्हें लाइफस्टाइल या आनुवांशिक कारणों के कारण से या हार्ट में किसी तरह के ब्लॉकेज के कारण पहले से ही हार्ट अटैक होने का जोखिम अधिक है। इसलिए हैवी वर्कआउट शुरू करने से पहले एक बार डॉक्टर से अपने दिल की जांच करवाएं और उनकी सलाह के आधार पर ही आगे बढ़ें।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This