Coffee Side Defects: अगर सुबह खाली पेट कॉफी का करते है सेवन, तो जाइये सावधान

Coffee Side Defects: अगर सुबह खाली पेट कॉफी का करते है सेवन, तो जाइये सावधान

Coffee Side Defects: कॉफी में कैफीन होता है जो सुबह के खाली पेट इन टेक करने से शरीर के अंदर कई गंभीर बीमारियों को दस्तक देता है।अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जो सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं तो सावधान हो जाएं

Coffee Side Defects: कॉफी युवाओं की पसंद बनती जा रही है। मेंटली बूस्ट करने के लिए युवा कॉफी का सेवन ज़्यादा कर रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर इसे सही मात्रा में ले तो ये हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन अगर ज्यादा सेवन करे तो शरीर को नुकसान भी कर सकता है। ज्यादातर लोग सुबह खाली पेट एक कप हॉट कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जो सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि, सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़े – World Tribal Day 2024: विश्व आदिवासी दिवस जानिए इनका इतिहास और महत्त्व

ब्लड प्रेशर का मरीज़

ब्लड प्रेशर के मरीज भूलकर भी खाली पेट कॉफी का सेवन न करें। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, साथ ही साथ हार्ट की समस्याएं भी हो सकती उनके लिए ज्यादा कॉफी पीना खतरनाक हो सकता है।

पेट की समस्या

ज्यादा कॉफी के सेवन से पेट में गैस्ट्रिक हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है ज्यादा कॉफी पीना पेट की सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। इससे एसिडिटी, एसिड का बनना और पेट की कई समस्याएं अधिक हो सकती हैं। कॉफी पीने से मेटाबॉलिज्म सही रहता है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से दस्त जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

नींद में कमी

क़ॉफी में प्रचुर मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जो नींद कम करता है, ऐसे में अगर आप पहले ही अनिद्रा का शिकार हैं तो इससे और ज्यादा बुरा असर पड़ सकता है। क़ॉफी का सेवन करने से यह दिमाग को उत्तेजित कर नींद को भगा देता है।

हड्डियों का कमज़ोर होना

कॉफी का सेवन करने से शरीर में हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस हो सकती है। सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करने से हड्डियों कमजोर हो सकती है।

कोलेस्ट्रॉल का खतरा

अधिक मात्रा में कॉफी पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन से दिल की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है ज्यादा कॉफी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। बैड कोलेस्ट्रॉल यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन से दिल की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी खतरनाक बीमारियां हैं।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This