Gonda News : मदरसे में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का हुआ भव्य आयोजन

Gonda News : मदरसे में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का हुआ भव्य आयोजन

Gonda News : जनपद गोंडा के विभिन्न मदरसों में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का आयोजन बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया।

Gonda News : खबर गोंडा से है जहाँ विभिन्न मदरसों में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का आयोजन बड़े ही भव्य तरीके से मनाया गया। सभी छात्रों को काकोरी ट्रेन एक्शन की ऐतिहासिक घटना के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता सेनानियों, ज्ञात-अज्ञात बलिदानियों व शहीदों के प्रति याद करने का मौका है।

इसे भी पढ़े – Coffee Side Defects: अगर सुबह खाली पेट कॉफी का करते है सेवन हो तो जाइये सावधान

मदरसों में हुए इस भव्य महोत्सव का उद्देश्य बच्चों में देशभक्ति की भावना को जागृत करना और उन्हें स्वतंत्रता संग्राम में हुए देश भक्तो के बलिदानो के बारे में बताना। काकोरी ट्रेन एक्शन 9 अगस्त 1925 को घटित हुई थी, जिसे आज भी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना के रूप में अमर है। इस शुभ अवसर पर विभिन्न शहीदों की कहानियों को बच्चों के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जिससे वे देश के लिए अपनी जान गवाने वाले शूरवीरो के बारे में उन्हें ज्ञात हो। आजादी के अमृत काल के शुभारंभ के अवसर पर ही काकोरी एक्शन के शहीदों के प्रति कृतज्ञता प्राप्त करने का अवसर मिल रहा है।

काकोरी ट्रेन एक्शन देश से बाहर जा रहे राजस्व को देश सेवा में प्रयुक्त करने की उद्देश्य से जो कार्य पंडित राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाकउल्लाह खान,ठाकुर रोशन सिंह जैसे वीर सपूतों ने किया था उसने न केवल देश बल्कि पूरी दुनिया में आज भी याद किया जाता है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रमेश चंद्र ने छात्रों से रूबरू होते हुए कहा कि “काकोरी ट्रेन एक्शन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का एक महत्वपूर्ण भाग है, हमारे युवा बच्चों के लिए प्रेरणादायक कहानी हो सकती है जो हमारे देश के लिए बहुत गौरव की बात है। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य हमारे बच्चों में देशभक्ति की भावना जागृत करना। और उन्हें हमारे वीर शहीदों के बलिदान के प्रति कृतज्ञता का भाव पैदा करना है।

उन्होंने आगे कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम से बच्चों को अपने इतिहास की जानकारी मिलेगी और वे हमारे देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को समझ सकेंगे। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ, जिसमें सभी ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This