Diabetes Control: नीम की पत्ती और मेथी का बीज, डायबिटीज को ठीक करने में सहायक

Diabetes Control: नीम की पत्ती और मेथी का बीज, डायबिटीज को ठीक करने में सहायक

Diabetes Control: डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप दवाई के साथ साथ अपनी डाइट में मेथी और नीम की पत्ती का भी इस्तेमाल करें। जिसके सेवन से शुगर के लेवल को कम किया जा सकता है।

Diabetes Control: भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोगो की जीवनशैली को प्रभावित कर रही है जिससे लोगो को नयी नयी बीमारिया भी दस्तक देती जा रही है। जिसमे डायबिटीज भी बीमारियों में से एक है। शुगर लेवल बढ़ने की वजह से शरीर में कई गंभीर समस्याएं बढ़ रही हैं। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता है। इसे केवल अच्छी लाइफ स्टाइल, संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के साथ नियंत्रित कर सकते है। डायबिटीज को सही करने के लिए आप दवाई के साथ साथ अपनी डाइट में मेथी और नीम की पत्ती का भी इस्तेमाल करें। जिसके सेवन से बढ़ते शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। जानते हैं डायबिटीज के मरीज नीम और मेथी के बीज का प्रयोग कैसे करे जिससे काफी हद तक शुगर को नियंत्रित कर सके।

इसे भी पढ़े – Lucknow News : नसरा को नाले से निकालने में रेस्क्यू टीम रही असफल 150 क्विंटल सिल्ट निकालने के बाद भी हाथ लगी निराशा

कैसे बनाये मिश्रण

30-40 करी पत्ते, 1 बड़ा चम्मच मेथी, 1 छोटा चम्मच जीरा, 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च

सभी को एक साथ मिक्स करे

करी पत्तों को अच्छे से धोकर सुखा लीजिये। एक पैन में, मेथी के बीज और जीरे को धीमी आंच पर हल्का सा भूनें। जब तक वो सुनहरे भूरे ना हो जाये। ठंडा होने के लिए इसे अलग कर दें। भुने हुए बीजों के ठंडा करके उन्हें मसाला ग्राइंडर का उपयोग करके बारीक पीस लें। करी पत्ता, हल्दी पाउडर और काली मिर्च को ग्राइंडर में डालें और सभी चीजों को बारीक पीस लें। पाउडर को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख ले। इसे दो सप्ताह तक रखे।

इस्तेमाल करने की विधि

इस मिश्रण को 1 चम्मच एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और सुबह खाली पेट पिएं। साथ ही साथ इस पाउडर को सलाद, सूप पर भी छिड़ कर खा सकते हैं या इसे विभिन्न व्यंजनों के लिए मसाला के रूप में शामिल कर सकते हैं। मेथी के बीज रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार करने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This