SCO Conference : बन सकता है प्लान पीएम मोदी का पाकिस्तान जाने का

SCO Conference : बन सकता है प्लान पीएम मोदी का पाकिस्तान जाने का

SCO Conference : एससीओ शिखर सम्मेलन पाकिस्तान में आयोजित किया जा रहा है। रूस के राष्ट्रपति पुतिन भी दौरा कर सकते है पाकिस्तान का। वहीं पीएम मोदी के जाने के आसार कम नज़र आ रहे है। विदेश मंत्रालय ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

SCO Conference : भारत द्वारा शुक्रवार को बड़ा बयान सामने आया है। अक्टूबर में इस्लामाबाद में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान से निमंत्रण आया है। पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एससीओ सम्मेलन के लिए आमंत्रण भेजा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता द्वारा प्रेस वार्ता के दौरान एक पत्रकार के सवाल के जवाब में बोला, ‘‘हां, हमें एससीओ के शासनाध्यक्षों के सम्मेलन के लिए पाकिस्तान से आमंत्रण आया है। हमारे पास इस संबंध में कोई खास जानकारी नहीं है। ”

इसे भी पढ़े – Overhydration Disadvantage: अधिक पानी पीना बन सकता है, जान का खतरा हुआ खुलासा

पाकिस्तान का बयान

पाकिस्तान अक्टूबर में सम्मेलन का आयोजन करेगा। वहीं विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने पाकिस्तान में अपनी साप्ताहिक प्रेस वार्ता में बताया कि, ‘‘15-16 अक्टूबर को होने वाली बैठक में भाग लेने के लिए देशों को आमंत्रित किया गया हैं। जिसके चलते भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया गया है।” उन्होंने कहा कि कुछ देशों ने बैठक में भाग लेने के लिए पहले ही बता दिया है। एससीओ की स्थापना 2001 में शंघाई में रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान ने एक शिखर सम्मेलन में की थी।

मुद्दे की बात है कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मेलन में शामिल होंगे ? विदेश मंत्रालय की तरफ से कुछ क्लियर नहीं कहा गया। लेकिन हालात को देखते हुए ,पाकिस्तान जाने की उम्मीद बहुत कम है कि प्रधानमंत्री मोदी इस बैठक में शामिल होंगे। साथ ही अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पीएम मोदी को पाकिस्तान आने का खुद निमंत्रण दिया है कि नहीं।

पाकिस्तान ना जाने की बड़ी वजह

धारा 370 हटने के बाद से पाकिस्तान ने भारत के साथ संबंध ख़राब हो गए थे। साथ ही कश्मीर को लेकर भी पाकिस्तान की ओर से अभी भी प्रतिक्रिया जारी हैं। दोनों देशों के बीच फिलहाल कूटनीतिक तौर पर भी कोई वार्ता सार्वजनिक रूप से नहीं हो रही। इसके चलते भी पीएम मोदी के पाकिस्तान जाने की संभावना कम नज़र आ रही है। हालांकि, ये निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही करेंगे कि वो इस बैठक में हिस्सा लेंगे या फिर नहीं।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This