Olympic 2024: विनेश फोगाट का ओलिंपिक से सफर हुआ खत्म

Olympic 2024: विनेश फोगाट का ओलिंपिक से सफर हुआ खत्म

Olympic 2024: विनेश फोगाट का वजन बढ़ने की वजह से वो रेसलिंग का फाइनल नहीं खेल पाएंगी। जिसकी वजह से उन्हें ओलंपिक से बाहर निकलना पड़ा । अब इस इवेंट में केवल गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल ही दिया जाएगा जिसकी वजह वो रेसलिंग का फाइनल नहीं खेल पाएंगी।

Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 से दुःख भरी खबर आयी। जिसमे करोड़ों भारतीयों के दिल को टूट गए। जिसकी वजह विनेश फोगाट। उन्हें आज रेसलिंग में यूएसए की खिलाड़ी के विरुद्ध अपना मैच खेलना था। उम्मीद की थी कि वे आज गोल्ड लेकर आएंगी, लेकिन इससे पहले ही खबर आई कि अब विनेश फोगाट इस प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया हैं। पता चला है कि विनेश फोगाट जिस 50 किलोग्रामभार वर्ग में हिस्सा ले रही थीं, उनका वजन उससे कुछ ज्यादा आ गया है। इसके साथ ही ये भी निर्णय लिया गया कि अब इस इवेंट में किसी भी एथलीट को सिल्वर मेडल नहीं दिया गया।

इसे भी पढ़े – Weather Report : 24 घंटे के अंतराल में यूपी बिहार सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

विनेश फोगाट का वजन बढ़ा हुआ मिला

विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक से निकाल दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक विनेश फोगाट का वजन 50 किलो से करीबन 100 ग्राम ज़्यादा था। जिसकी वजह से उन्हें Disqualifie हो गयी। प्रतियोगिता नियमों के अनुसार फोगट रजत पदक के योग्य नहीं। 50 किलोग्राम में केवल स्वर्ण और कांस्य पदक विजेता को ही अवसर मिलेगा। जिसकी वजह से यूएस की पहलवान साराह हिलडेब्रेंडेट को बिना खेले ही गोल्ड मिलेगा। वहीं ब्रॉन्ज मेडल के लिए प्रतियोगिता की जाएगी। ओलंपिक और इवेंट के नियमों के अनुसार पहलवानों को प्रतियोगिता के दोनों दिन निर्धारित वजन के अंतर्गत रहना होता है।

विनेश फोगाट अपना वजन घटाने में हुई नाकाम

रात में जब विनेश का वजन किया गया तो उनका वजन 52 किलो हो गया था, जिसकी वजह से विनेश पूरी रात सोईं नहीं और अपना वजन कम करने की कोशिश में लगी रही। हालाँकि उनका वजन कम भी हुआ , लेकिन जब फाइनल से पहले फिर से उनका वजन हुआ तो वो मानक से करीबन 100 ग्राम अधिक था। इस 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से उन्हें इस इवेंट से निकल दिया गया। सूत्रों के मुताबिक फाइनल व​जन के बाद भारतीय प्रतिनिधिमंडल से ये मांग की कि उन्हें कुछ और वक्त दिया जाए, ताकि वे 100 ग्राम वजन कम हो जाये, जिसके लिए उन्हें अनुमति नहीं दी गई।

विनेश फोगाट ओलंपिक में रच सकती थी इतिहास

विनेश फोगाट इससे पहले 53 किलो भार वर्ग में ही हिस्सा ले रहीं हैं। लेकिन इस बार उन्होंने 50 किलो वाले वर्ग में हिस्सा लिया। ओलंपिक क्वालीफायर के अंतराल में उन्हें इसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ा था, जहां वह बहुत कम अंतर से कट में पहुंची थीं। विनेश फोगाट ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थीं। स्वर्ण पदक मुकाबले के दौरान उन्होंने विश्व की नंबर एक और प्रबल दावेदार जापान की युई सुसाकी को चौंका दिया, इसके बाद यूक्रेन और क्यूबा की पहलवानों पर दो और शानदार जीत हासिल किया।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This