Bharat Bandh (21 August) : भारत बंद में क्या खुला और रहेगा बंद ? आइये जानते है

Bharat Bandh (21 August) : भारत बंद में क्या खुला और रहेगा बंद ? आइये जानते है

Bharat Bandh (21 August ) : ज़्यादातर असर सार्वजनिक परिवहन पर पड़ सकता है। एम्बुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाओं को चालू रखा जायेगा। साथ ही साथ सरकारी और निजी कार्यालय बंद नहीं होंगे।

Bharat Bandh (21 August ) : एससी/एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने 21 अगस्त यानी कल भारत बंद का आदेश किया। भारत बंद का समर्थन कई दलित समाज के लोगो ने किया। सबसे ज़्यादा समर्थन बहुजन समाज पार्टी ने किया है। किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए पुलिस बल को तैयार रहने के लिए कहा गया है।

इसे भी पढ़े – Lakhimpur News : ज़िले भर के सीएचओ ने दिया सीएमओ को ज्ञापन

भारत बंद का कारण

सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार कों एससी/एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर बनाने का आदेश दिया है। कोर्ट द्वारा बोला गया कि जिन्हें वाकई में इसकी आवश्यकता है उन्हें आरक्षण मिलना चाहिए । सुप्रीम कोर्ट इस आदेश से लोगो ने इसका बहिष्कार किया है। भारत बंद करने वाले संगठन सुप्रीम कोर्ट के इस निर्णय का बहिष्कार करने के साथ साथ वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

सभी जिलों की पुलिस तैनात हो गयी

भारत बंद के चलते हिंसा को रोकने के लिए पुलिस के आला अधिकारियों को सभी संभागीय आयुक्त, जिला मजिस्ट्रेट और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश को विशेषकर संवेदनशील बताया है, साथ ही साथ पुलिस को हाई अलर्ट का आदेश दिया है। विरोध प्रदर्शन के बीच जनता की सुरक्षा को देखते हुए अधिकारी अलर्ट मोड पर गए हैं।

21 August के दिन बंद रहेगा

भारत बंद के बीच कोई आधिकारिक अभी तक नहीं हुआ है। फ़िलहाल ऐसा बताया जा रहा है कि भारत बंद के चलते सार्वजनक परिवहन सेवाओं पर प्रभाव आ सकता है। हो सकता है कि कुछ जगहों पर प्राइवेट दफ्तर बंद हो सकता हैं।

भारत बंद के दिन जारी रहेंगी सेवाएं

भारत बंद के चलते अस्पताल और एम्बुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाओं को बंद नहीं किया जायेगा । बैंक, सरकारी कार्यालय बंद होने का कोई भी आदेश सरकार की ओर से नहीं आया है। जिसके चलते बुधवार को बैंक और सरकारी दफ्तर बंद नहीं होंगे।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This