International Green Hydrogen Conference: अंतरराष्ट्रीय ग्रीन हाईड्रोजन सम्मेलन में पीएम ने किया सम्बोधित जिसमे उन्होंने कहा कि दुनिया में बदलाव जारी

International Green Hydrogen Conference: अंतरराष्ट्रीय ग्रीन हाईड्रोजन सम्मेलन में पीएम ने किया सम्बोधित जिसमे उन्होंने कहा कि दुनिया में बदलाव जारी

पीएम नरेंद मोदी ने दिल्ली में ग्रीन हाइड्रोजन पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन (International Green Hydrogen Conference) को किया सम्बोधित। उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि हमने पेरिस समझौते के लक्ष्य 2030 को 9 वर्ष पहले पूरा किया है। ग्रीन हाइड्रोजन सरप्लस रीन्यूएबल एनर्जी के स्टोरेज सॉल्यूशन के रूप में भी काम कर सकता है। भारत ने 2023 में पहले ही राष्ट्रीय ग्रीन हाइड्रोजन मिशन शुरू किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली में ग्रीन हाइड्रोजन पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन (International Green Hydrogen Conference) को संबोधित किया। जिसमे उन्होंने कहा कि, “दुनिया एक महत्वपूर्ण परिवर्तन से गुजर रही। जलवायु परिवर्तन केवल भविष्य की बात नहीं है। हम सभी जलवायु परिवर्तन का असर अभी और यहीं महसूस कर रहे है।” पीएम मोदी ने इस बीच कहा कि कार्रवाई का समय भी यहीं और अभी है। ऊर्जा संक्रमण और स्थिरता वैश्विक नीतिगत चर्चा का केंद्र बने हैं।

इसे भी पढ़े – Assembly Elections : हरियाणा में विनेश फोगाट के विरुद्ध भाजपा ने किस नेता को दिया टिकट

भारत एक स्वच्छ और हरित ग्रह बनाने के लिए लगातार कोशिश में लगे है। हम हरित ऊर्जा पर अपनी पेरिस प्रतिबद्धताओं को पूरा करने वाले G20 देशों में सबसे पहले थे। ये प्रतिबद्धताएं 2030 के लक्ष्य से नौ वर्ष पहले पूरा किया है। भारत ने पिछले दस वर्षों में गैर-जीवाश्म ईंधन क्षमता में लगभग 300% की बढ़ोत्तरी की है। इसी समय में हमारी सौर ऊर्जा क्षमता में 3,000% से ज़्यादा हुई है। लेकिन, हम इन उपलब्धियों पर आराम नहीं कर रहे हैं।

पीएम मोदी का संबोधन

ग्रीन हाइड्रोजन दुनिया के ऊर्जा परिदृश्य में एक आशाजनक अतिरिक्त के रूप में उभर रहा है। यह उन उद्योगों को डीकार्बोनाइज़ करने में सहायता करने में मदद करेगा जिन्हें विद्युतीकृत करना मुश्किल है। रिफाइनरियां, उर्वरक, इस्पात, भारी शुल्क वाले परिवहन और ऐसे कई क्षेत्र लाभान्वित होंगे। ग्रीन हाइड्रोजन अधिशेष अक्षय ऊर्जा के भंडारण समाधान के रूप में भी काम कर सकता है। भारत ने 2023 में पहले ही राष्ट्रीय ग्रीन हाइड्रोजन मिशन शुरू कर दिया है।

उद्योग और शिक्षा जगत में साझेदारी

पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि राष्ट्रीय ग्रीन हाइड्रोजन मिशन नवाचार, बुनियादी ढांचे, उद्योग और निवेश को बढ़ावा दे रहा है। हम अत्याधुनिक अनुसंधान और विकास में निवेश भी कर रहा। उद्योग और शिक्षा जगत में साझेदारी हो रही है। इस क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्टअप और उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

ग्रीन जॉब इकोसिस्टम के विकसित होने की भी काफी संभावना है। इसे सक्षम करने के लिए, हम इस क्षेत्र में अपने युवाओं के लिए कौशल विकास पर भी काम हो रहा हैं। जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा संक्रमण वैश्विक चिंताएं हैं। हमारे जवाब भी वैश्विक स्तर में होना चाहिए। डीकार्बोनाइजेशन पर ग्रीन हाइड्रोजन के प्रभाव को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी ज़रूरी है। उत्पादन को बढ़ाना, लागत को कम करना और बुनियादी ढाँचे का निर्माण सहयोग के माध्यम से तेजी से हो सकता है।”

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This