जागरूकता से ही “सही पोषण देश रोशन” का नारा साकार होगा

जागरूकता से ही “सही पोषण देश रोशन” का नारा साकार होगा

सही पोषण देश रोशन के स्लोगन के साथ हितधारकों की बैठक का आयोजन किया गया

लखनऊ। सही पोषण के प्रति लोगों में जागरूकता बढाकर ही कुपोषण की चुनौती से निपटा जा सकता है। तभी सही पोषण देश रोशन का नारा साकार होगा। यह उदगार हितधारकों की आयोजित बैठक में अतिथियों ने कही।

बाल विकास एंव पुष्टाहार विभाग की अलीगंज परियोजना द्वारा 1 सितंबर से चल रहे पोषण माह के अंतर्गत बाबा पुरवा के कल्याण मंडप हाल में सही पोषण देश रोशन के स्लोगन के साथ हितधारकों की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में कुपोषण से निपटने और पोषण के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए।

कार्यक्रम के मुख्यअतिथि क्षेत्रीय पार्षद राजेश सिंह “बब्बर ”रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ज़िला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ समाजसेवी डॉ0वी0के0सक्सेना, समाज सेविका माया गुप्ता, समाज सेविका रजनी सिंह और प्राथमिक स्वास्थ केंद्र की चिकित्सक डॉ0पल्लवी श्रीवास्तव ने शिरकत की।

दोपहर 12 बजे से शुरू हुए कर्यक्रम में सर्वप्रथम अतिथियों का स्वागत किया गया। उसके बाद आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। जिसके बाद परियोजना की मुख्यसेविकाओ द्वारा पोषण सम्बंधित लगाए गए स्टालों का अतिथियों ने अवलोकन किया। इसके बाद मुख्य सेविका तरुलता सिंह की अगुवाई में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने कठपुतली नाटक के माध्यम से पोषण सन्देश प्रस्तुत किया। जिसे काफी सराहा गया।

कार्यक्रम में आयोजित मेंहदी प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में महिलाओं ने प्रतिभाग किया। अंत में पोषण संगीत का कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम स्थल की साज सज्जा, रंगोली, स्टाल आदि के माध्यम से भी पोषण संदेश देने का सफल प्रयास किया गया।

डीपीओ ने क्षेत्र में चलाई पोषण साईकिल

कार्यक्रम के बीच मे ही जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ने कार्यक्रम स्थल पर खड़ी पोषण संदेश से सजी साईकिल को क्षेत्र में कुछ दूर चलाकर आयोजकों की हौसला अफजाई की। मुख्यअतिथि क्षेत्रीय पार्षद राजेश सिंह बब्बर ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से निश्चित ही समुदाय मे कुपोषण दूर करने के लिए जागरूकता बढ़ेगी। जिस तरह एक मकान बनाने में मज़बूती के लिए गुणवत्ता व अन्य सामग्रीयो का ध्यान रखते हैं। उसी तरह स्वस्थ शरीर के लिए गुणवत्तापरक पोषण का ध्यान रखना अतिआवश्यक है।

ये भी पढ़े : जाति-आधारित नेताओं की तुलना में योगी आदित्यनाथ का नेतृत्व अधिक आकर्षक

विशिष्ट अतिथि सीएचसी की चिकित्सक डॉ0पल्लवी श्रीवास्तव ने समय पर टीकाकरण कराने के लिये जागरूक किया। इसके बाद कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे ज़िला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ने सबसे पहले सफल आयोजन के लिये अलीगंज परियोजना की प्रभारी एंव मुख्य सेविकाओं को बधाई देते हुए कहा कि इससे क्षेत्र में जागरूकता का संदेश ज़रूर जाएगा।

उन्होंने कहा कि सही पोषण के प्रति लोगों में जागरूकता बढाकर ही कुपोषण की चुनौती से निपटा जा सकता है। तभी सही पोषण देश रोशन का नारा साकार होगा। उन्होंने कहा कि सितंबर माह को पोषण माह के रूप मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य सुपोषित भारत, साक्षर भारत और सशक्त भारत पर केंद्रित विषयों के माध्यम से पोषण सम्बंधी समझ को बढ़ावा देना है।

पोषण जागरूकता अभियान में आंगनबाड़ी वर्कर एक रीढ़ की तरह हैं

पोषण अभियान ने गर्भवती महिलाओं स्तनपान कराने वाली माताओं, किशोरियों और 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिये पोषण सम्बंधी परिणामों को व्यापक रूप से आगे बढाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस दौरान ज़िला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि पोषण जागरूकता अभियान में आंगनबाड़ी वर्कर एक रीढ़ की तरह हैं। केंद्रों के समय पर संचालन और फीडिंग का विशेष ध्यान रखें।

इसके अलावा कार्यक्रम को समाज सेवी डॉ0 वी0 के0 सक्सेना, माया गुप्ता और रजनी सिंह आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में बालविकास परियोजना अलीगंज प्रभारी सुनीता सिंह, चिनहट परियोजना के प्रभारी विजय तिवारी, मुख्य सेविकाएं तरुलता सिंह, अंजना सिंह, सीमा नाग, सीमा जयसवाल, संगीता चौधरी, सरिता चौधरी, दीपिका साइमन, ममता बाजपेई, राजकुमारी चंद्रा, ललिता बाजपेई, राधा शुक्ला, रेखा वर्मा, अंजू लता, क्षेत्रीय महिलाएं, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां, सहायिकाएं आदि उपस्थित रहीं।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This