Liver Cancer : कोलेस्ट्रॉल की दवाइया लिवर कैंसर के खतरे को करेगी कम। जानते है पूरी जानकारी

Liver Cancer : कोलेस्ट्रॉल की दवाइया लिवर कैंसर के खतरे को करेगी कम। जानते है पूरी जानकारी

Liver Cancer : मैरीलैंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ने शोध में ये पाया कि कोलेस्ट्रॉल घटाने वाली नॉन-स्टैटिन दवाओं से लिवर कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

रिपोर्ट @ नईम अंसारी

Liver Cancer : रिसर्च के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली कुछ नॉन-स्टैटिन दवाएं लिवर कैंसर के खतरे कम कर सकती हैं। कैंसर नामक पत्रिका में ऑनलाइन प्रकाशित शोध में स्टैटिन पर पिछले शोध से मिली जानकारी के मुताबिक इन दवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है। मैरीलैंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए शोध में पांच प्रकार की नॉन-स्टैटिन कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाइयों से शोध में पाया गया , जिसमे फाइब्रेट्स, नियासिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड मिली। ये सारी दवाएं कोलेस्ट्रॉल और लिपिड के स्तर को नियंत्रित करने के लिए प्रयोग में आती हैं। जो हमारे शरीर में अलग तरीके से रियेक्ट होती है।

इसे भी पढ़े -SSC Stenographer : स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए कितनी है वैकेंसी, योग्यता ? जानें

लिवर कैंसर के खतरे को करे कम

एक रिसर्च के मुताबिक 3,719 लीवर कैंसर का आकड़ा 14,876 लीवर कैंसर रहित मरीज़ो में रिसर्च किया गया।
जिसमे टाइप 2 डायबिटीज के साथ खतरनाक लिवर बीमारियों से ग्रसित मरीज़ को शामिल किया गया। रिसर्च में पाया गया कि कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करने वाली दवाइया लिवर कैंसर के खतरे को 31 प्रतिशत तक कम कर सकती है । जिसकी वजह से डायबिटीज और लिवर के मरीज़ो में असर बराबर हुआ। पिछले निष्कर्षों के मुताबिक इस शोध में पुष्टि हुई कि स्टैटिन का प्रयोग करने से लिवर कैंसर का खतरा 35 प्रतिशत हुआ कम । लिवर कैंसर के जोखिम और फाइब्रेट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड या नियासिन का प्रयोग करने से इनके बीच कुछ खास अंतर नहीं पाया गया।

ये रिसर्च कोलेस्ट्रॉल कम करने और लिवर कैंसर की रोकथाम के लिए दिए उपायों में एक नयी दिशा को एक साथ करता है, जो इस क्षेत्र में लगातार अनुसंधान की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि कुछ अध्ययनों में लिवर कैंसर के खतरे को कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली नॉन-स्टैटिन दवाओं के प्रभावों की खोज की गयी है, इसलिए उनके अध्ययन के परिणामों को देखकर दवाइयों को दोबारा लाया जा सकता है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के डॉ. मैकग्लिन ने कहा, “यदि अन्य अध्ययनों में हमारे निष्कर्षों की पुष्टि हो जाती है, तो हमारे परिणाम लिवर कैंसर की रोकथाम अनुसंधान को सूचित कर सकते हैं।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This