Cyber Fraud : फ़र्ज़ी बैंक खाते खोलने वालो का हुआ खुलासा

Cyber Fraud : फ़र्ज़ी बैंक खाते खोलने वालो का हुआ खुलासा

Cyber Fraud : असली खाताधारकों से उनके बैंक खातों का नियंत्रण पाने के लिए जालसाज़ी रची जा रही थी। ऐसे मामलों में इन अकाउंटस का उपयोग अवैध लेन-देन के लिए होता था। हालांकि अवैध लेन-देन की ज़िम्मेदारी खाताधारक पर होती थी।

Cyber Fraud : गुवाहाटी पुलिस ने साइबर अपराध रैकेट का भंडाफोड़ किया। इस मामले में बहुत लोगों की गिरफ़्तारियां हुई। गुवाहाटी में साइबर पुलिस ने जिन लोगों को पकड़ा, वो साइबर ठगी का पूरा नेटवर्क ऑपरेट कर रहे थे। अपराधी द्वारा नकदी का वादा करके अनजान लोगों से उनके बैंक खाते खाली करवा लेते थे। गिरफ़्तार किए गए लोग नकली पहचान और बर्नर फ़ोन का उपयोग करके इन खातों का प्रयोग कर रहे थे।

Chequebook, Debit-ATM and Foreign Currency हुई बरामद

इन रैकेट द्वारा असली खाताधारकों से उनके बैंक खातों का नियंत्रण पाने के लिए धोखाधड़ी कर रहे थे।
ऐसे मामलों में इन अकाउंटस का उपयोग अवैध लेन-देन के लिए होता था, हालांकि अवैध लेन-देन के ज़िम्मेदार खाताधारक होते थे। पुलिस द्वारा की गई जांच में कई आपत्तिजनक सबूत बरामद हुए।बरामद की गई चीज़ों में 44 चेकबुक, 12 बैंक पासबुक, 49 डेबिट/एटीएम कार्ड, यूएई और थाईलैंड की कैरेंसी मिली।

इसे भी पढ़े – Cyber Crime : नौकरी का ऑफर देकर थमाया GST बिल

पुलिस द्वारा रैकेट की जानकारी

जानकारी के मुताबिक सात फोनपे यूपीआई स्कैनर, 17 सिम कार्ड, लेन-देन के विवरण वाली तीन व्यक्तिगत डायरियां, एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट, सात मोबाइल फ़ोन, एक पासपोर्ट और मारुति सुजुकी ऑल्टो कार बरामद हुई। पासपोर्ट और कार की पहचान मुख्य संदिग्धों में से एक अन्वेश चंद्र के रूप में हुई पुलिस आयुक्त दिगंत बराह ने गुवाहाटी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस रैकेट के बारे में बताया। आरोपियों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 468, 420 और 406 के तहत मामला दर्ज हुआ।

रैकेट का भंडाफोड़

मामले का खुलासा तब हुआ जब उज़ान बाज़ार के निवासी राहित अली ने दिसंबर 2023 में अपने दोस्त बबलू दास उर्फ ​​हलोवा के खिलाफ़ शिकायत हुई। अली ने आरोप लगाया कि दास ने अली के आधार और पैन कार्ड सहित उसके डॉक्यूमेंट्स का उपयोग करके उसे फ़ेडरल बैंक की क्रिश्चियन बस्ती शाखा में बैंक खाता खुलवाया। हालांकि, खाते की पासबुक, चेक बुक और एटीएम कार्ड हासिल करने के बाद दास ने अली को बताया कि उसे अस्थायी रूप से खाते का उपयोग करने की आवश्यकता है। जब अली ने अपने बैंकिंग डॉक्यूमेंट्स वापस मांगे, तो दास ने मना किया और खाते का उपयोग अवैध गतिविधियों के लिए किया।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This