Medanta Hospital : लखनऊ ने हासिल की 100 सफल ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी की उपलब्धि

Medanta Hospital : लखनऊ ने हासिल की 100 सफल ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी की उपलब्धि

Medanta Hospital : क्षेत्र के प्रमुख हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर, मेदांता हॉस्पिटल, लखनऊ ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। हॉस्पिटल के ब्रेस्ट कैंसर विभाग की स्थापना के बाद से पिछले 18 महीनों में यहां सफलतापूर्वक 100 ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी की गई हैं।

Medanta Hospital : यह उपलब्धि अस्पताल की इस घातक बीमारी से लड़ रहे मरीजों को विश्वस्तरीय देखभाल प्रदान करने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इन सर्जरी में सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी, ब्रेस्ट रि-शेपिंग या ऑन्कोप्लास्टी, ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन और विशेषज्ञ डॉक्टरों वाले ट्यूमर बोर्ड द्वारा मरीज के लिए सर्वोत्तम इलाज के तरीकों पर चर्चाओं में सक्रिय भागीदारी महत्वपूर्ण रही है। हॉस्पिटल द्वारा दी जाने वाली उन्नत सर्जिकल तकनीकें और चिकित्सा, ऑन्कोलॉजिस्ट और रेडियेशन टीम की विशेषज्ञता के कारण मरीजों को इलाज के बेहतर परिणाम मिल सके हैं।

अस्पताल ब्रेस्ट कैंसर के लिए एक व्यापक इलाज की सुविधा प्रदान करता है, जो प्रत्येक मरीज की विशेष जरूरतों के अनुसार तय की जाती है। शुरुआती स्टेज के इलाज में ब्रेस्ट-प्रिजर्विंग ऑपरेशन और सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी शामिल हैं, जो सर्जरी की जटिलताओं को कम करने के साथ-साथ कैंसर का प्रभावी ढंग से इलाज करती हैं। स्क्रीनिंग से पता चले प्रारंभिक स्तर के कैंसर, जब ट्यूमर का फैलाव अधिक नहीं होता है, ऐसे मरीजों के लिए, मेदांता लखनऊ एडवांस्ड सर्जरी जैसे वायर गाइडेड एक्ससिजन की सुविधा प्रदान करता है।

इसे भी पढ़े – Inspiration Story : यूज़र ने पोस्ट की स्वालम्बी महिला कैब ड्राइवर की कहानी

जिन मरीजों को अपने ब्रेस्ट को सुरक्षित रखना है, ऐसे मरीजों के लिए अस्पताल ब्रेस्ट रि-शेपिंग या ऑन्कोप्लास्टी में विशेषज्ञता रखता है, जो ट्यूमर को हटाते हुए ब्रेस्ट की प्राकृतिक रूप-रंग को बनाए रखता है। इसके अलावा, मेदांता लखनऊ ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी भी प्रदान करता है, जिससे मरीजों को अपना आत्मविश्वास और शरीर की छवि पुनः प्राप्त करने में मदद मिलती है। एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को होने वाले पारिवारिक कैंसर मामलों के लिए हॉस्पिटल हेरिडिटरी ब्रेस्ट कैंसर काउंसलिंग, जांच और उपचार के विकल्प शामिल करता है ताकि ऐसे कैंसर का समय से पता लगाकर उसका इलाज किया जा सके। ब्रेस्ट कैंसर का इलाज करने वाली टीम युवा महिलाओं को गर्भधारण की क्षमता को बचाए रखने (ओवम की क्रायोफ्रीजिंग करने) और ब्रेस्ट को सुरक्षित रखने के लिए सही परामर्श और सलाह देती है, ताकि इलाज के दौरान उनकी प्रजनन क्षमता और ब्रेस्ट का स्वरूप प्रभावित न हो।

मेदांता लखनऊ की ब्रेस्ट कैंसर देखभाल का एक महत्वपूर्ण पहलू ट्यूमर बोर्ड चर्चाओं में सक्रिय भागीदारी है। ये मल्टीस्पेशलिटी मीटिंग्स विभिन्न विशेषज्ञों के साथ चर्चा करने के लिए होती हैं, ताकि प्रत्येक मरीज के लिए उसके हिसाब से इलाज की प्रक्रिया तय की जा सके। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इलाज के दौरान मरीज की जरूरतों का सम्मान करते हुए कम से कम क्षति पहुंचे और सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त हो।

डॉ. अमित अग्रवाल, कैंसर केयर, एंडोक्राइन और ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी के डायरेक्टर, और डॉ. रोमा प्रधान, एसोसिएट डायरेक्टर, मेदांता हॉस्पिटल (Medanta Hospital) लखनऊ ने टीम की इन उपलब्धियों पर गर्व व्यक्त किया। डॉ. अग्रवाल ने कहा, “100 ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी की उपलब्धि हमारे मरीजों की देखभाल के प्रति हमारी अडिग प्रतिबद्धता और बेहतरीन उपचार प्रदान करने की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हमने 30 से 79 साल के मरीजों का सफल इलाज किया है, जो हमारी विभिन्न तरह के इलाज की जरूरतों वाले मरीजों को अच्छे से इलाज प्रदान करने की क्षमता का प्रमाण है।”

डॉ. राकेश कपूर, मेडिकल डायरेक्टर, मेदांता हॉस्पिटल ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के मायने समझाते हुए कहा, “100 सफल ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी का लक्ष्य प्राप्त करना एक उल्लेखनीय उपलब्धि है जो हमारी टीम की विशेषज्ञता और समर्पण का प्रमाण है। हमारी प्रतिबद्धता एडवांस्ड तकनीकों और मल्टी-डिसिप्लिनरी दृष्टिकोण को एक साथ लाने की है, जो यह सुनिश्चित करती है कि हम अपने मरीजों को उच्चतम मानक वाला इलाज प्रदान करें।”

मेदांता हॉस्पिटल, लखनऊ को ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी के मामले में क्षेत्र में अपने अग्रणी होने पर गर्व है। हमारे पास अच्छी तरह से प्रशिक्षित सर्जन, आधुनिक सुविधाएं और मरीजों के सर्वोत्तम इलाज पर ध्यान देने वाली टीम है। हमारा मकसद है कि ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रहे मरीजों के जीवन में सुधार लाना है, और हम मानते हैं कि सबसे अच्छा बचाव शुरुआती पहचान है।

मेदांता हॉस्पिटल, लखनऊ क्षेत्र में ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी में अग्रणी होने पर गर्व महसूस करता है। उच्च कुशल सर्जनों की टीम, अत्याधुनिक सुविधाओं, और मरीज-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ अस्पताल का मकसद ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों की जिंदगी में सकारात्मक सुधार लाना है। हमारा आदर्श वाक्य है “सेविंग लाइव्स एंड सेविंग ब्रेस्ट्स,” और इसका सबसे अच्छा तरीका है कैंसर के लक्षणों की शुरुआती पहचान।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This