PM मोदी ने 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण की शुरुआत की

PM मोदी (PM Modi) ने देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण (redevelopment of 508 railway stations) की नींव रखते हुए कहा कि वे भारत की गौरवशाली विरासत का प्रतीक बनेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PM Modi ने आज एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण (redevelopment of 508 railway stations) की शुरुआत की, जो एक ऐतिहासिक पहल है। PM मोदी ने आधुनिक सार्वजनिक परिवहन के साधनों के निर्माण पर लगातार जोर देते रहे हैं। रेलवे देश भर में लोगों के परिवहन का पसंदीदा तरीका है, इसलिए रेलवे स्टेशनों पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रदान करने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

6 अगस्त भारतीय रेलवे के लिए एक ऐतिहासिक दिन है, सुबह 11 बजे, ऐतिहासिक अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पूरे देश में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण (redevelopment of 508 railway stations) का उद्घाटन किया गया। रेलवे का पुनर्निर्माण में लगभग 25,000 करोड़ रुपये का खर्च किया जायेगा, जो हमारे देश के रेलवे के बुनियादी ढांचे को पूरी तरह से बदल देगा। यह आराम और सुविधा को बढ़ावा देगा। इसमें यह भी सुनिश्चित किया गया है कि स्टेशन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से मेल खाते हैं।’

रेलवे का लक्ष्य 2025 तक इन स्टेशनों का पुनर्निर्माण करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PM Modi खुद इस (redevelopment of 508 railway stations) परियोजना का निरीक्षण कर रहे हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “इन स्टेशनों का विकास हमारी सरकार का एक प्रमुख फोकस है। इन रेलवे स्टेशनों की प्रगति को प्रधानमंत्री खुद देख रहे हैं। उन्होंने इन स्टेशनों के डिजाइन में इनपुट दिए हैं और वह इन 508 स्टेशनों की नींव रखेंगे।

redevelopment of 508 railway stations
PM मोदी

ये 508 स्टेशन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हैं, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 55-55 स्टेशन हैं। बिहार में 49 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 44 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25 और पंजाब में 22 है। गुजरात और तेलंगाना के बीच 21 – 21, झारखंड में 20 आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18-18, इस परियोजना में हरियाणा में 15 और कर्नाटक में 13 स्टेशन शामिल हैं।

ये भी पढ़े : मंत्री दिनेश प्रताप सिंह के घर मे घुसी बेकाबू कार, चालक घायल

झांसी, कानपुर सेंट्रल और लखनऊ का बादशाहनगर उत्तर प्रदेश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से हैं। कानपुर सेंट्रल स्टेशन की मरम्मत पर अगले तीन वर्षों में लगभग 767 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जबकि झांसी पर 477 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

1309 रेलवे स्टेशनों को देश भर में बदलने और पुनर्जीवित करने का लक्ष्य अमृत भारत स्टेशन योजना का है। यह आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया, जो रेल स्टेशनों को नया जीवन देगा और यात्रियों को बेहतर अनुभव देगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के अनुसार, स्टेशनों का विकास निरंतरता पर आधारित होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भारत भर में 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण शुरू किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत, जो विकसित होने के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है, अपने अमृत काल की शुरुआत में है। भारतीय रेलवे के इतिहास में एक नया अध्याय शुरू हो रहा है, जिसमें नई ऊर्जा, प्रेरणा और संकल्प हैं।’

PM मोदी ने कहा कि अब लगभग 1,300 प्रमुख रेलवे स्टेशन अमृत भारत रेलवे स्टेशन के तहत बनेंगे। 508 अमृत भारत स्टेशनों का पुनर्निर्माण आज शुरू हो रहा है। 508 स्टेशनों का नवनिर्माण करने में लगभग 25 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इससे देश के लगभग सभी राज्यों को फायदा होगा। उत्तर प्रदेश में लगभग साढ़े चार हजार करोड़ रुपये की लागत से पच्चीस स्टेशन का विकास किया जाएगा। राजस्थान में भी 55 रेलवे स्टेशन अमृत भारत रेलवे स्टेशन में शामिल होंगे। 1,000 करोड़ रुपये की लागत से मध्य प्रदेश में 34 स्टेशनों का पुनर्निर्माण किया जाएगा। महाराष्ट्र में 44 स्टेशनों का विकास करने में डेढ़ हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च होगा।

PM Modi ने कहा कि रेलवे में पिछले कुछ वर्षों में बहुत सारे काम हुए हैं। पिछले नौ वर्षों में दक्षिण अफ्रीका, यूक्रेन, पोलैंड, यूके और स्वीडन में रेलवे नेटवर्क से भी अधिक रेलवे ट्रैक बिछाए गए हैं। काम की मात्रा की कल्पना कर सकते हैं। आज भारत में आधुनिक ट्रेनों का निर्माण तेजी से हो रहा है। आज देश का लक्ष्य है कि हर यात्री, हर नागरिक के लिए रेलवे की यात्रा आसान और सुखद हो। आपको ट्रेन से स्टेशन तक बेहतर अनुभव देने की कोशिश है।’

आज देश के हजारों रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई कनेक्शन है। रेलवे को हमारे देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. इसके साथ ही हमारे शहरों की पहचान भी उनके रेलवे स्टेशन से जुड़ी होती है। समय के साथ ये रेलवे स्टेशन अब heart of the city बन गए हैं। शहर की प्रमुख गतिविधियां रेलवे स्टेशनों के आसपास ही होती है।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

इसलिए, हमारे रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास और आधुनिकीकरण करना और रेलवे के क्षेत्र का इष्टतम उपयोग करना महत्वपूर्ण है। सरकार ने स्टेशनों को शहर और राज्यों की पहचान से जोड़ने के लिए वन स्टेशन- वन प्रोडक्ट योजना भी शुरू की है, इससे पूरे इलाके के लोगों को, कामगारों-कारीगरों को फायदा होगा साथ ही जिले की ब्रांडिंग भी होगी।

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के अमृतकाल में देश ने अपनी विरासत पर गर्व का भी संकल्प लिया है। ये अमृत रेलवे स्टेशन उसके भी प्रतीक बनेंगे। इन स्टेशनों में देश की संस्कृति और स्थानीय विरासत की झलक दिखेगी। हर अमृत स्टेशन, शहर की आधुनिक आकांक्षाओं और प्राचीन विरासत का प्रतीक बनेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रेलवे में जितना काम हुआ है वह हर किसी को प्रसन्न और हैरान करती है. दुनिया में दक्षिण अफ्रीफा, यूक्रेन, पोलैंड, यूके और स्वीडन जैसे देशों में जितना रेल नेटवर्क है उससे अधिक रेल ट्रैक हमारे देश में इन 9 वर्षों में बिछाए गए हैं। साउथ कोरिया, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में कुल जितना रेल ट्रैक है उससे अधिक रेल ट्रैक भारत में अकेले पिछले साल बनाए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले नौ साल में हमने रेलवे में रिकॉर्ड निवेश किया है। रेलवे के इस साल के बजट में 2.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का आवंटन किया गया है। यह बजट 2014 के बजट से पांच गुना ज्यादा है। जल्द ही पूर्वोत्तर राज्यों की सभी राजधानियां रेलवे नेटवर्क से जुड़ जाएंगी। नागालैंड में 100 साल में दूसरा रेलवे स्टेशन बना। पूर्वोत्तर में नई लाइनों की कमीशनिंग पहले की तुलना में तीन गुना ज्यादा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे देश में विपक्ष का एक धड़ा आज भी पुराने ढर्रे पर चल रहा है। देश ने आज की और भविष्य की जरूरतों की चिंता करते हुए संसद की आधुनिक ईमारत बनवाई। लेकिन विपक्ष के इस धड़े ने नई संसद का भी विरोध किया। हमने कर्तव्यपथ का भी विकास किया, तो इन्होंने उसका भी विरोध किया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 से पहले देश में 6000 से भी कम रेलवे ओवरब्रिज और अंडरब्रिज थे। हालांकि अब यह बढ़कर 10,000 से अधिक हो गया है। जल्द ही सभी रेल ट्रैकों का विद्युतीकरण कर दिया जाएगा। पिछले नौ साल में सौर पैनलों से बिजली पैदा करने वाले रेलवे स्टेशनों की संख्या 1,200 से अधिक हो गई है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 9 अगस्त वो तारीख है, जब ऐतिहासिक क्विट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत हुई थी। महात्मा गांधी ने यह मंत्र दिया था और क्विट इंडिया मूवमेंट ने स्वतंत्रता की तरफ भारत के कदमों में नई ऊर्जा पैदा कर दी थी। इसी से प्रेरित होकर आज पूरा देश हर बुराई के लिए कह रहा है क्विट इंडिया। चारो तरफ एक ही गूंज है भ्रष्टाचार क्विट इंडिया। परिवारवाद क्विट इंडिया, तुष्टिकरण क्विट इंडिया। आओ इस क्रांति के महीने में हम सभी हिंदुस्तानी 2047 तक भारत को विकसित बनाने का संकल्प लें।

CATEGORIES
TAGS
Share This