Article 370 :पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ने कहा ‘आर्टिकल- 370’ पर कांग्रेस-NC गठबंधन पर हमारी सोच एक जैसी

Article 370 :पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ने कहा ‘आर्टिकल- 370’ पर कांग्रेस-NC गठबंधन पर हमारी सोच एक जैसी

Article 370 :पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने आर्टिकल 370 पर कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस (NC) के गठबंधन को लेकर एक बयान दिया है। उनके मुताबिक, पाकिस्तान के विचार और कांग्रेस-एनसी गठबंधन के विचार इस मुद्दे पर समान हैं।

Article 370 : यह बयान भारत-पाकिस्तान संबंधों और कश्मीर मुद्दे पर एक नए विवाद को जन्म दे सकता है, खासकर ऐसे समय में जब भारत आंतरिक राजनीतिक संतुलन के साथ कश्मीर में शांति और विकास की दिशा में कदम बढ़ा रहा है। कश्मीर में चुनाव के बीच पाकिस्तान द्वारा कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस का समर्थन करने से सियासत गरमा गई है। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि 370 की बहाली पर पाकिस्तान कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ है।

आर्टिकल 370 का विवाद

आर्टिकल 370, जो जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देता था, को भारत सरकार ने अगस्त 2019 में हटा दिया था। इसके बाद से जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त हो गया और इसे केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया। भारत के इस कदम का पाकिस्तान ने शुरू से ही विरोध किया है। पाकिस्तान ने इसे संयुक्त राष्ट्र के नियमों और कश्मीरियों की इच्छाओं के खिलाफ बताया है।

इसे भी पढ़े – Share Market :शेयर बाजार में भारी गिरावट , सेंसक्स-निफ्टी लुढ़के, इन IT स्टॉक्स में भयंकर बिकवाली

कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस जैसे राजनीतिक दल भी आर्टिकल 370 को लेकर भारत सरकार की आलोचना करते रहे हैं। कांग्रेस ने इसे असंवैधानिक करार दिया है, जबकि नेशनल कांफ्रेंस, जो कश्मीर की एक प्रमुख पार्टी है, आर्टिकल 370 की बहाली की मांग करती रही है।

ख्वाजा आसिफ का बयान

ख्वाजा आसिफ ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा कि कांग्रेस और एनसी का रुख आर्टिकल 370 पर पाकिस्तान के रुख के समान है। उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियां कश्मीर की स्वायत्तता और आर्टिकल 370 की बहाली की बात करती हैं। आसिफ के इस बयान से राजनीतिक माहौल गरमा सकता है क्योंकि इससे भारत में यह संदेश जा सकता है कि कांग्रेस और एनसी की नीतियां पाकिस्तान के विचारों के साथ मेल खाती हैं, जो भारत की सुरक्षा और एकता के लिए चिंता का विषय बन सकता है।

राजनीतिक प्रतिक्रियाएं

इस बयान के बाद, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कांग्रेस और एनसी पर निशाना साधा है। बीजेपी के प्रवक्ताओं ने कहा कि यह बयान साबित करता है कि कांग्रेस और एनसी की राजनीति राष्ट्रीय हितों के खिलाफ है। उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर कमजोर है और पाकिस्तान की भाषा बोल रही है।

कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन इस मुद्दे पर विपक्ष और सरकार के बीच टकराव की संभावना है।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This