SSC Stenographer : स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए कितनी है वैकेंसी, योग्यता ? जानें

SSC Stenographer : स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए कितनी है वैकेंसी, योग्यता ? जानें

SSC Stenographer : सरकारी नौकरी के उम्मीदवारों के लिए स्टेनोग्राफर की भर्ती सरकार ला रही है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने स्टेनोग्राफर पदों की भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गयी है। उम्मीदवार कैसे करे आवेदन जानते है पूरी जानकारी ।

SSC Stenographer : सरकारी नौकरी की खोज कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यानी SSC ने स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट शुरू हो गई है। जो इच्छुक और पात्र उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े –Kanwar Yatra : सुप्रीम कोर्ट में टली सुनवाई हर दुकानों के आगे नेम प्लेट लगाने पर रोक

क्या है एलिजिबिलिटी

स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ के पद के लिए, उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त, 2024 तक 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘डी’ पद के लिए, आयु आवश्यकता 1 अगस्त, 2024 तक 18 से 27 वर्ष के बीच है।

एजुकेशन

आवेदकों ने 17 अगस्त, 2024 की कट-ऑफ तिथि तक किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से अपनी 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा सफलतापूर्वक पूरी कर ली होगी।

आवेदन शुल्क

आवेदकों को पंजीकरण शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि, महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) और भूतपूर्व सैनिकों (ईएसएम) को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

डेट

  • आवेदन की आरंभिक तिथि: 26 जुलाई
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 17 अगस्त
  • ऑनलाइन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि: 18 अगस्त
  • सुधार विंडो तिथि: 27 अगस्त से 28 अगस्त, 2024
  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा: अक्टूबर-नवंबर 2024

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This