Tea consumption : एक महीने के लिए छोड़े चाय बाद में देखे अपने शरीर में बदलाव

Tea consumption : एक महीने के लिए छोड़े चाय बाद में देखे अपने शरीर में बदलाव

Tea consumption : ज्यादा चाय का पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए घातक होता है। स्वस्थ शरीर पाने के लिए अगर एक महीने के लिए चाय छोड़ दी जाये तो आपके स्वास्थ्य पर बहुत सारे परिवर्तन देखने को मिलेंगे। जानते है इसके बारे में विस्तृत जानकारी।

Tea consumption : भारत में अधिकतर लोगो की दिन की शुरुआत एक कप चाय (Tea) से शुरू होती है. चाय के बिना ज़्यादातर लोगो का दिमाग काम नहीं करता है। किसी के घर जाने पर भी लोग शुरुआत चाय देकर करते है। अपने मन को अच्छा करने के लिए या फिर सर दर्द सही करने के लिए चाय का सेवन करते है उन्हें लगता है चाय पीने से सब ठीक हो जायेगा। ऐसा होता है भी उनका दिमाग भी सही हो जाता है। ऐसे लोग भी है जो चाय के इतने शौक़ीन है कि उन्हें बात बात में चाय मिलनी चाहिए। साथ ही रात में सोने से पहले (Before Night Sleep) भी वह चाय का सेवन करके सोना है, लेकिन ज्यादा सेवन चाय का करने से घातक हो सकता है। लेकिन अगर स्वास्थ्य को ठीक करना है तो 1 महीने तक चाय का सेवन बंद कर दे तो आपके शरीर में बहुत सारे परिवर्तन देखने को मिलेंगे। जानिए इनके बारे में।

तनाव से मिलेगा राहत

चाय में पर्याप्त मात्रा में कैफीन मिलती है जो कुछ देर के लिए राहत का काम करती है बाद में वही घातक होती है। जिसकी वजह से नींद आने में बहुत बार दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। अपने स्वास्थ्य को देखते हुए अगर एक महीने के लिए चाय छोड़ दे अगर तो तनाव बहुत हद तक कम हो जाएगा।

इसे भी पढ़े – Liver Cancer : कोलेस्ट्रॉल की दवाइया लिवर कैंसर के खतरे को करेगी कम। जानते है पूरी जानकारी

पाचन तंत्र में होगा सुधार

पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए चाय का सेवन छोड़ दे तो हाइपरटेंशन , एसिडिटी, गैस और कब्ज से निजात मिल सकता है।

स्लीपिंग साइकिल (Sleeping Cycle) में करे सुधार

चाय का ज्यादा सेवन करने से हमारे स्लीपिंग साइकिल में असर हो सकता है। अधिक मात्रा में चाय का सेवन करने से स्लीपिंग साइकिल में भी समस्याएं आएँगी। अच्छी नींद के लिए , तो एक महीने तक चाय का सेवन बंद कर दें, इससे आपकी स्लीपिंग साइकिल सुधर जाएगी।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This