Overhydration Disadvantage: अधिक पानी पीना बन सकता है जानलेवा, हुआ खुलासा

Overhydration Disadvantage: अधिक पानी पीना बन सकता है जानलेवा, हुआ खुलासा

Overhydration Disadvantage: रिसर्च के मुताबिक़ पानी हमारे जीवन का आधार हैं ये शरीर को हाइड्रेट रखता हैं लेकिन अधिक पानी पीना भी जान का दुश्मन बन जाता है।

Overhydration Disadvantage: पानी को लेकर रिसर्च पेपर सामने आया कनाडा में मैकगिल यूनिवर्सिटी हेल्थ सेंटर (आरआई-एमयूएचसी) के रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक टीम ने अपनी रिसर्च में बताया कि अधिक पानी पीना हाइपोनैरेमिया जैसे भयंकर घातक बीमारी का कारण बन सकता सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक़ जब हम बहुत अधिक मात्रा में पानी पीते हैं तो हमारे खून में सोडियम की कमी हो जाती है इस वजह से दिमाग में सूजन हो जाती है जो हाइपोनैरेमिया का कारण बनती हैं। ब्रूस ली इसी का शिकार बने। ब्रूस ली ने मात्र 32 वर्ष की उम्र में 20 जुलाई 1973 में इस संसार से अंतिम विदाई ली। डॉक्टरों ने ब्रूस ली के मस्तिष्क की सूजन के कारण पेन किलर दी, जिससे उनकी मृत्यु हो गई थी क्लिनिकल किडनी जर्नल में वैज्ञानिकों ने उनकी मौत के करीबन 50 वर्ष बाद बताया कि ज्यादा पानी पीने से मार्शल आर्ट की शुरुआत करने वाले की मृत्यु हो गयी।

इसे भी पढ़े – National Sports Day : पीएनबी ने राष्ट्रीय खेल दिवस पर स्वस्थ जीवन शैली को किया प्रोत्साहित

ज्यादा पानी पीने से हो सकता है नुकसान

शरीर में पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन हो जाता हैं वैसे ही पानी की मात्रा अधिक हो जाने से इसे ओवरहाइड्रेशन हो जाता हैं रिपोर्ट के मुताबिक जब हमारे शरीर में बहुत ज्यादा पानी होता है, तो किडनी अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर नहीं निकाल पाती है। बहुत अधिक पानी पीने से खून में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है, जिसे हाइपोनैरेमिया कहा जाता है यह स्थिति तब होती है जब शरीर का सोडियम लेवल बहुत कम होता हैं इससे सिरदर्द, उल्टी, थकान और में ब्रेन में सूजन तक हो जाता है।

कितना पानी एक दिन में पिए

एक्सपर्ट के मुताबिक़ हर व्यक्ति के लिए उसकी शारीरिक स्थिति जैसे -लंबाई, वजन और व्यायाम की आदत के आधार पर पानी पीने की मात्रा घट या बढ़ सकती है लेकिन फिर भी दिन भर में 8-10 गिलास पानी पीना सही माना गया है। इतना पानी पीना ठीक है। जल ही जीवन है लेकिन सही मात्रा बहुत जल पीना अति आवश्यक है। ब्रूस ली ने ‘बी वाटर माईफ्रेंड’ के कोट को फेमस किया था, लेकिन ये भी अचरज की बात है कि वॉटर ही उनकी मौत की वजह बन गयी। सालों बाद एक रिसर्च ने हिंट दिया और दुनिया को हिला कर रख दिया।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This