NDA से मुकाबला करने के 26 विपक्षी दलों ने मिलकर INDIA (Indian National Developmental, Inclusive Alliance) का गठन किया

2024 में NDA से मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी राजनीतिक दलों के नेताओं ने मिलकर इंडिया INDIA (Indian National Developmental, Inclusive Alliance) का गठन किया

भारत भर के 26 विपक्षी राजनीतिक दलों के नेताओं ने 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन NDA (एनडीए) से मुकाबला करने के लिए (INDIA) इंडिया गठबंधन – Indian National Developmental, Inclusive Alliance – बनाने के लिए हाथ मिलाया है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “देश के लोगों के हित में लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बैठक थी… सभी 26 दलों के नेताओं ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया।” उन्होंने कहा, “हमारे गठबंधन को Indian National Developmental, Inclusive Alliance (INDIA) कहा जाएगा और यह एक बड़ी उपलब्धि है।”

INDIA इंडिया

ये भी पढ़े : सीमा हैदर ने अपने “प्यार” को साबित करने के लिए इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट किया

एनडीए शासन के तहत देश के सामने आने वाले विभिन्न मुद्दों पर सर्वसम्मति की स्थिति विकसित करने के लिए 11 सदस्यीय समन्वय समिति गठित करने का निर्णय लिया गया। श्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि समिति की संरचना को मुंबई में होने वाली अगली विपक्षी दल की बैठक में अंतिम रूप दिया जाएगा, जिसके लिए तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

विपक्ष का नया गठबंधन INDIA जिसमें 26 पार्टियां शामिल हैं, आइए एक नजर डालते हैं लोकसभा में एनडीए (NDA) गठबंधन के खिलाफ इसकी ताकत पर

सात मुख्यमंत्रीयो की हेवीवेट उपस्थिती

सात मुख्यमंत्री – ममता बनर्जी (पश्चिम बंगाल), अरविंद केजरीवाल (दिल्ली), भगवंत मान (पंजाब), हेमंत सोरेन (झारखंड), सिद्धारमैया (कर्नाटक), एम.के. स्टालिन (तमिलनाडु), और नीतीश कुमार (बिहार) – दिन भर चली बैठक में शामिल रहे।

कई पूर्व मुख्यमंत्री की भी उपस्थिति

लालू प्रसाद यादव (बिहार), शरद पवार और उद्धव ठाकरे (महाराष्ट्र), महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला (जम्मू और कश्मीर), और अखिलेश यादव (उत्तर प्रदेश)। बैठक में भाग लेने वाले अन्य प्रमुख नेताओं में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के महासचिव डी. राजा और सीपीआई (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी भी शामिल थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर तीखा हमला

श्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर तीखा हमला करते हुए कहा कि श्री मोदी अब बिखरी हुई पार्टियों को एक साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं, उनका ऐसा करना यह दर्शाता है कि “वह विपक्षी दलों से डरते हैं।”

मंगलवार को दिल्ली में एनडीए NDA द्वारा बुलाई गई 30 गठबंधन सहयोगियों की बैठक के संबंध में, श्री खड़गे ने कहा, “मुझे नहीं पता कि 30 पार्टियां वहां हैं, क्या वे भारत के चुनाव आयोग के साथ पंजीकृत पार्टियां हैं। मैंने इतनी सारी पार्टियाँ नहीं सुनीं…”

INDIA इंडिया

हम देश के हित में एक साथ हैं

विपक्षी गठबंधन के भीतर मतभेदों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, ”हमारे बीच कुछ मतभेद हैं, लेकिन हमने उसे पीछे छोड़ दिया है… हम देश के हित में एक साथ हैं। हम 2024 का लोकसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ेंगे और सफल होंगे। अब हमारा उद्देश्य नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की विफलताओं को उजागर करना है।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This