महिलाओं के खिलाफ अपराध पर भाजपा बनाम विपक्ष

महिलाओं के खिलाफ अपराध पर भाजपा बनाम विपक्ष

महिलाओं के खिलाफ अपराध पर भाजपा बनाम विपक्ष, बलात्कार के मामलों में (Crime Against Women) राजस्थान सबसे ऊपर है पिछले 1 साल में 22 प्रतिशत मामले राजस्थान में हुए

मणिपुर में दो महिलाओं को नग्न घुमाने का भयावह वीडियो वायरल होने के बाद महिलाओं के खिलाफ अपराध (Crime Against Women) पर कमर कसते हुए भाजपा (BJP) ने कांग्रेस शासित राजस्थान की ओर इशारा किया और पश्चिमी राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध की हालिया घटनाओं पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इस्तीफे की मांग की।

सबसे ज़्यादा बलात्कार के मामले राजस्थान में हुए

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आधिकारिक आंकड़ों के हवाले से कहा कि बलात्कार के मामलों में (Crime Against Women) राजस्थान सबसे ऊपर है। उन्होंने कहा, ”एक साल में महिलाओं से बलात्कार के 22 प्रतिशत मामले राजस्थान में हुए।” अनुराग ठाकुर ने यह भी कहा कि, “महिलाओं के खिलाफ कोई भी अपराध, अपराध है, और आक्रोश सिर्फ इस बात पर निर्भर नहीं हो सकता कि कौन सी सरकार है,”

अनुराग ठाकुर ने विपक्ष से पूछा कि क्या वे बंगाल, बिहार और राजस्थान में टीमें भेजेंगे, जहां हाल ही में ऐसे अपराध सामने आए हैं।

महिलाओं के खिलाफ अपराध

पिछले साल राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों से पता चला कि राजस्थान में सभी राज्यों में सबसे ज्यादा बलात्कार के मामले थे, अशोक गहलोत ने इन आंकड़ों के लिए (mandatory FIR registration policy) अनिवार्य एफआईआर पंजीकरण नीति को जिम्मेदार ठहराया था और दावा किया था कि राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध के 56 प्रतिशत मामले बाद में झूठे निकले थे।

ये भी पढ़े : Manipur महिलाओं को नग्न घुमाने के भयावह मामले में मणिपुर पुलिस ने 4 लोगो को गिरफ्तार किया

मणिपुर मामले पर, मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार संसद में इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार है, लेकिन विपक्षी दल इस चर्चा से बचना चाहता है।

विपक्ष चर्चा से भाग रहा हैं

मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने और सजा सुनाए जाने के बाद पूर्व कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की अयोग्यता का जिक्र करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा, “जब यूपीए सत्ता में थी तो मणिपुर में छह महीने लंबी हड़तालें होती थीं। हमने मणिपुर में हर संभव कोशिश की है, गृह मंत्री खुद चार दिनों के लिए वहां थे। मैं विपक्ष से पूछना चाहता हूं कि वे चर्चा से भाग रहे हैं। क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि विपक्षी नेताओं में से एक को अयोग्य घोषित कर दिया गया है, और आप नहीं चाहते कि संसद चले।”

अनुराग ठाकुर ने राजस्थान के करौली, जोधपुर, बीकानेर और उदयपुर के हालिया मामलों का हवाला देते हुए कहा, “सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी राजस्थान में महिलाओं के खिलाफ यौन अपराधों (Crime Against Women) के संबंध में (राजस्थान के मंत्री) शांति धारीवाल की टिप्पणियों पर चुप क्यों हैं।”

उन्होंने कहा “पश्चिम बंगाल में हिंसा पर उनके होंठ क्यों बंद हैं? हावड़ा और मालदा में महिलाओं का अपमान चौंकाने वाला है। ‘ममताजी की ममता’ (बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का मातृ प्रेम) कहां है?”।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी विपक्ष पर संसद में इस मुद्दे पर चर्चा नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि “बेहद चिंताजनक” बात यह है कि राजस्थान के एक मंत्री ने कल राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध पर बात की थी, लेकिन कांग्रेस ने इसे अनौपचारिक रूप से खारिज कर दिया।

महिलाओं के खिलाफ अपराध Crime Against Women

उन्होंने कहा, “पश्चिम बंगाल के मालदा से आया एक वीडियो भी उतना ही चौंकाने वाला है, जहां दो दलित महिलाओं को पीटा जा रहा है और उनके कपड़े उतार दिए जा रहे हैं। कांग्रेस राजस्थान में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के बारे में सच्चाई नहीं सुनना चाहती…कांग्रेस पश्चिम बंगाल पंचायत चुनावों के दौरान लोगों की हत्याओं पर मूकदर्शक बनी हुई है, क्योंकि वह टीएमसी के साथ सहयोग की भूखी है।”

महिलाओं के खिलाफ अपराध पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला

महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर निष्क्रियता के आरोपों के बीच, अशोक गहलोत ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला किया और उन पर हिंसा प्रभावित मणिपुर का दौरा करने से बचने का आरोप लगाया।

जयपुर में अपने आवास पर मीडिया से बात करते हुए अशोक गहलोत ने कहा, “मैंने पहली बार देखा है कि कोई प्रधानमंत्री चुनाव के लिए कर्नाटक, राजस्थान और अन्य स्थानों का दौरा कर रहा है, लेकिन मणिपुर का नहीं। मणिपुर में उनकी सरकार है, जरा सोचिए अगर वहां कांग्रेस की सरकार होती तो वह क्या कहते।”

मणिपुर में महिलाओं को नग्न घुमाने और उनके साथ मारपीट के वीडियो पर टिप्पणी करते हुए पीएम मोदी द्वारा कथित तौर पर राजस्थान और छत्तीसगढ़ की घटनाओं का जिक्र करने पर अशोक गहलोत ने कहा कि उनकी टिप्पणी से राजस्थान की भावनाएं आहत हुई हैं।

आपको बता दे कि पूर्व में मणिपुर के हालात पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए पीएम मोदी ने कहा था, “यह किसने किया और कौन जिम्मेदार है, यह एक अलग मुद्दा है, लेकिन इसने हमारे देश को शर्मसार कर दिया है। मैं सभी मुख्यमंत्रियों से कानून व्यवस्था को सख्त करने की अपील करता हूं। चाहे वह राजस्थान हो, छत्तीसगढ़ हो या मणिपुर… एक महिला के सम्मान का मुद्दा सभी राजनीति से ऊपर है।”

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This