श्री राधा रमण बिहारी इस्कॉन मंदिर लखनऊ द्वारा दो दिवसीय “श्रीमद भगवत गीता ज्ञान यज्ञ” संपन्न

श्री राधा रमण बिहारी इस्कॉन मंदिर लखनऊ द्वारा दो दिवसीय “श्रीमद भगवत गीता ज्ञान यज्ञ” संपन्न

श्री राधा रमण बिहारी इस्कॉन मंदिर (iskcon temple) के अध्यक्ष अपरिमेय श्याम प्रभु जी की अगुवाई में आयोजित “श्रीमद भगवत गीता ज्ञान यज्ञ” में हरिनाम से गुंजायमान हो उठा इंदिरा नगर

लखनऊ। श्री श्री राधा रमण बिहारी इस्कॉन मंदिर (iskcon temple) सुशांत गोल्फ सिटी, लखनऊ द्वारा दो दिवसीय “श्रीमद भगवत गीता ज्ञान यज्ञ” (Shrimad Bhagvat Geeta Gyan Yagya) झूलेलाल भवन, कलेवा चौराहा, इंदिरा नगर, लखनऊ में आयोजित की गई। इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष एवं वक्ता श्रीमान अपरिमेय श्याम प्रभु जी ने बताया कि अधिकतर संसार मे हम अपनी पहचान अपने नाम, ख्याति एवं अपने शरीर से करते हैं, लेकिन वास्तव में हम भगवान के अंश हैं। हम जीवात्मा हैं और हम जितना सुख लेना चाह रहे हैं, वह शरीर के स्तर पर पा लेना चाह रहे हैं।

शरीर से मिलने वाला सुख क्षणिक है स्थाई सुख नही है। स्थायी सुख ऐसा सुख है, जो निरन्तर बढ़ता जाए उसे आनंद बोलते हैं। आनंद को प्राप्त करने के लिये हमे आध्यात्मिक जीवन को गंभीरता से लेना पड़ेगा फिर निश्चित रूप से हम आनंद को प्राप्त कर सकते हैं l

आध्यात्मिक आनंद की प्राप्ति के लिये अध्यात्मिक ज्ञान का होना अति आवश्यक है। बिना आध्यात्मिक ज्ञान के कोई भी व्यक्ति आध्यात्मिक जीवन को सही तरीके से नही अपना सकता। सामान्य तौर पर देखा जाता है कि संसार मे बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो आध्यात्मिक जीवन को अपनाने में वास्तव में आध्यात्मिक ज्ञान को गंभीरता से नहीं लेते हैं।

ये भी पढ़े: कांवड़यात्रा निकालने के दौरान हुआ बड़ा हादसा, करंट से 5 कांवड़ियों की मौत 20 झुलसे

कोई भी ज्ञान तब एक फलीभूत नहीं होता जब तक क्रमबद्ध तरीके से न लिया जाए तो वह ज्ञान हमारे जीवन पर प्रभाव नहीं डालता। अतः वह ज्ञान हमारे हृदय में उतर नहीं पाता। इसी प्रकार से आध्यात्मिक जीवन को क्रमबद्ध तरीके से लेना चाहिए और इसी परम्परा में दो दिवसीय सेमिनार रखा गया। इसके बाद 64 दिनों की भक्ति वृक्ष कक्षाओं का आयोजन होगा, जिसमें गुरू परम्परा के अंतर्गत भक्तों को आध्यात्मिक शिक्षा दी जाएगी।

श्रीमद भगवत गीता ज्ञान यज्ञ (iskcon temple) में लखनऊ एवं आस-पास के जनपदों से आये गणमान्य भक्त उपस्थित रहे, सभी भक्तों ने श्रीकृष्ण भगवान के भजन, कीर्तन, नृत्य का आनंद उठाया। श्रीमद भगवत गीता ज्ञान यज्ञ में मनाये गये “आम उत्सव” के अंतर्गत आम के विभिन्न व्यंजन, मैंगो आइसक्रीम तथा विशेष स्वादिष्ट भोजन प्रसाद भक्तों को वितरित किया गया।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This