कांवड़यात्रा निकालने के दौरान हुआ बड़ा हादसा, करंट से 5 कांवड़ियों की मौत 20 झुलसे

कांवड़यात्रा निकालने के दौरान हुआ बड़ा हादसा, करंट से 5 कांवड़ियों की मौत 20 झुलसे

मेरठ में (Kanwar Yatra) कांवड़ यात्रा निकालने के दौरान बड़ा हादसा, 11 हजार लाइन की चपेट में आए पांच कांवड़ियों की मौत, 20 झुलसे

यूपी के मेरठ में भावनपुर के राली चौहान गांव में शनिवार रात करीब 8.30 बजे दर्दनाक हादसे से कोहराम मच गया। (Kanwar Yatra) कांवड़ यात्रा के साथ चल रहा साउंड सिस्टम 11 हजार की बिजली लाइन की चपेट में आ गया और उसमें सवार तमाम लोग करंट से झुलस गए। 20 घायलों को आनन-फानन में आसपास के अस्पतालों और मेडिकल कॉलेज भेजा गया। हादसे में दो भाइयों समेत 5 लोगों की मौत हो गई। सूचना पर एडीजी, आईजी और डीएम-एसएसपी भी मौके पर दौड़े। वहीं, आक्रोशित ग्रामीणों ने मौके पर हंगामा करते हुए जाम लगा दिया और बिजली विभाग के कर्मचारियों पर मुकदमे की मांग की।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

राली चौहान गांव निवासी संजू और प्रदीप अपने साथियों के साथ शनिवार रात कांवड़ लेकर हरिद्वार से गांव पहुंचे। गांव से बाहर मेरठ-किला मार्ग पर कांवड़ देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ जमा थी। किला मार्ग से राली की ओर मुड़ने के दौरान साउंड सिस्टम की ट्रैक्टर-ट्रॉली और कांवड़ हाइटेंशन लाइन की चपेट में आ गई। पूरी ट्रॉली में करंट दौड़ गया और तमाम कांवड़ियां और आसपास मौजूद कई लोग झुलस गए। मौके पर चीख पुकार मच गई। कुछ लोगों ने घायलों को ट्रॉली से अलग किया। करीब 20 घायलों को तुरंत अस्पताल भेजा गया। इनमें से 5 की मौत होने की पुष्टि की गई है। घायलों को गंगानगर के आईआईएमटी, मेरठ के आनंद अस्पताल और मेडिकल में भर्ती कराया गया है।

सूचना पर डीएम और एसएसपी फोर्स के साथ मौके पर दौड़े। दूसरी ओर आक्रोशित ग्रामीणों ने घटना के विरोध में हंगामा करते हुए जाम लगा दिया। ग्रामीणों ने बिजली विभाग के जेई और लेखपाल के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की। आरोप लगाया कि कांवड़ के साथ आ रहे पुलिसकर्मियों ने बिजलीघर पर कॉल कर तीन बार शटडाउन मांगा था। बावजूद इसके लाइन नहीं काटी गई और झूठ बोल दिया कि बिजली बंद कर दी गई है। इसके बाद कांवड़ आगे बढ़ाई तो वह लाइन की चपेट में आ गई और हादसा हुआ। आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों का घेराव कर दिया और नारे लगाए। कई थानों की फोर्स मौके पर बुलाई गई है। दूसरी ओर एडीजी राजीव सबरवाल और आईजी आनंद अस्पताल और मेडिकल पहुंचे। फिलहाल पुलिस-प्रशासन की ओर से दो भाइयों हिमांशु और प्रशांत, लखमी, मनीष सैनी और महेंद्र की मौत की पुष्टि की गई है। 15 घायल उपचाराधीन हैं, जिनमें से छह की हालत गंभीर है।

ये भी पढ़े : “फ्रांस भारत का स्वाभाविक भागीदार, रक्षा सहयोग दोनों देशों के आपसी विश्वास का प्रतीक”: PM Modi

हादसे में मृतक

  1. हिमांशु(14) पुत्र सुरेश
  2. प्रशांत (16) पुत्र सुरेश
  3. लख्मी (40) पुत्र भगीरथ
  4. मनीष सैनी(26) पुत्र सुशील सैनी
  5. महेंद्र(45) पुत्र कमलू

यह झुलसे

  1. विशाल पुत्र सुरेश चंद सैनी
  2. अजय पुत्र सुरेश चंद सैनी
  3. अभिषेक पुत्र विनोद सैनी
  4. योगेश पुत्र शम्मी सैनी
  5. रोहताश पुत्र कहार सैनी
  6. प्रदीप पुत्र बिजेंद्र सैनी
  7. अनुज
  8. विनीत पुत्र सुशील
  9. सहेंसर सैनी पुत्र खेमचंद सैनी
  10. मोहित पुत्र जयवीर सैनी
  11. प्रिंस पुत्र सुखपाल सैनी
  12. सूरज पुत्र सुभाष सैनी
  13. सचिन पुत्र जयपाल सैनी
  14. राहुल(20) पुत्र पालू चौहान
  15. विवेक(21) पुत्र महेंद्र

CATEGORIES
TAGS
Share This