मुरादाबाद दंगा कैसे हुआ ? जाँच रिपोर्ट हुई सार्वजनिक

मुरादाबाद दंगा कैसे हुआ ? जाँच रिपोर्ट हुई सार्वजनिक

(Moradabad riot) मुरादाबाद दंगा – मुरादाबाद ईदगाह से भड़के दंगे में 83 जानें गईं, जिसका ज़िम्मेदार न्यायिक आयोग ने मुस्लिम लीग के नेता डॉ. शमीम को माना

अगस्‍त 1980 को हुए मुरादाबाद दंगा में 83 लोग मारे गए थे

दरअसल, यूपी विधानसभा में आज 43 साल पहले हुए मुरादाबाद दंगों (Moradabad riot) की एसआईटी रिपोर्ट सार्वजनिक की गई। अगस्‍त 1980 को हुए इस दंगे में 83 लोग मारे गए थे और करीब 112 लोग घायल हुए थे. तत्‍कालीन वीपी सिंह सरकार में हुए इस दंगे की जांच रिपोर्ट सरकार को 1983 में सौंप दी गई थी, पर इसे सार्वजनिक नहीं किया गया। आज योगी सरकार ने इसे सार्वजनिक किया है। तब से अभी तक किसी भी राजनीतिक दल ने मुरादाबाद दंगा की रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया था। मंगलवार को मानसून सत्र के दौरान योगी सरकार ने इस रिपोर्ट को सदन के पटल पर पेश किया।

ईदगाह के अंदर कीचड़ से सना हुआ प्रतिबंधित पशु के घुसने से हुआ था विवाद

सूत्रों के अनुसार 13 अगस्त 1980 को ईद की नमाज के दौरान ईदगाह के अंदर कीचड़ से सना हुआ प्रतिबंधित पशु के घुस आने से नमाज़ियों में व्यवस्था को लेकर प्रशासन से बहस के बाद भगदड़ शुरू हो गई। हालात इतने बिगड़े कि भगदड़ मच गई जिसमें कुछ पुलिस वालों पर हमला होना भी बताया गया जिसकी जवाबी कार्यवाही में पुलिस को भी गोली चलानी पड़ी जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

Moradabad riot
मुरादाबाद दंगा

ये भी पढ़े : फाइलेरिया प्रभावित ज़िलो में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन शुरू

देखते ही देखते सांप्रदायिक हिंसा ने विकराल रूप ले लिया और इन दंगों में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक़ 83 लोग मारे गए थे तथा 112 लोग घायल हुए थे।

43 साल बीतने के बावजूद किसी आरोपी पर नहीं हुई कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह ने मुरादाबाद के इस पूरे मामले की जांच के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति एमपी सक्सेना की अध्यक्षता में न्यायिक आयोग का गठन किया था। लेकिन इस आयोग की रिपोर्ट आने के 43 साल बीतने के बावजूद किसी आरोपी पर कार्रवाई नहीं हो सकी है। उस वक्त मुरादाबाद दंगा में मरने वाले लोगों की संख्या 250 से अधिक बताई गई थी। हालांकि आधिकारिक रूप से मरने वालों का आंकड़ा 83 बताया जाता है।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This