Uttarkashi Tunnel Rescue: मौत को मात देने वाले प्रवीण को सीएम योगी ने दी बधाई

Uttarkashi Tunnel Rescue: मौत को मात देने वाले प्रवीण को सीएम योगी ने दी बधाई

Uttarkashi Tunnel Rescue: रेस्क्यू टीम के सदस्य प्रवीण यादव ने सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को 17 दिन बाद सुरक्षित बाहर निकाला। उनके अनुसार, इस मिशन में बहुत से उतार-चढाव आए। बहुत बार उम्मीदें टूटी, लेकिन जान बचाने वालो ने अपना हौसला बुलंद रखा।

Uttarkashi Tunnel Rescue: प्रवीण यादव ने अपने इंटरव्यू के दौरान बताया कि सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने का रेस्क्यू मेरे जीवन बहुत दिल दहला देने वाला पल था। ऑपरेशन के दौरान हमें हर दिन एक-दो घंटे का ही आराम मिल पाता था। इस बीच 45 मीटर से अधिक दूरी तक पाइप में रेंगते हुए पहुंचे। एक समय ऐसा भी था जहाँ दम घुटने से हमारी सांसें फूलने लगीं। ऐसा महसूस हुआ कि दम निकल जाएगा, लेकिन हमने हिम्मत नहीं हारी। मजदूर बाहर सुरक्षित निकले तो सभी की आंखों में खुशी के आंसू थे। यकीन मानिए, लोगों का जीवन बचाने वाले दल में होने की खुशी ऐसी थी कि जो हम शब्दों में बयां नहीं कर सकते।

ये भी पढ़े – 2024 में BJP की सरकार बनी तो बदल दिया जाएगा देश का संविधान

आगे के बयान में उन्होंने बताया कि जब (Uttarkashi Tunnel Rescue)सारे प्रयास विफल होते नज़र आ रहे थे तब उन्होंने अपने साथी जितेंद्र सिंह और बलिंदर यादव के साथ अंदर जाने की योजना बना डाली। अनुमति मिलने के बाद हमने गैस कटर और पानी की दो बोतलें लीं। जगह कम होने के कारण हम रेंगते हुए अंदर गए। फिर 40 मीटर के बाद मशीन से कटाई शुरू की। मशीन गरम होने की वजह से उसमे ऑक्सीजन की कमी हो गई। हमारी सांसें फूलने लगीं, लेकिन हमने हिम्मत नहीं हारी।15 वर्षों से यह काम कर रहा हूं, जिसके अनुभव से मुझे सफलता मिली।

इस बीच हमे एक दो घंटे का आराम मिलता था। हम जहां रहते थे वहीं कुछ देर आराम करके आगे बढ़ते। इन दिनों परिवार से भी ठीक से बातचीत नहीं हो मुझे पता था कि अंदर फंसे लोग मेरे जैसे ही हैं। मैं खुद भूमिगत सुरंगों में काम करता हूं और किसी दिन यह मेरे साथ भी हो सकता । फिर कोई और मेरी मदद करेगा, जैसे मैंने आज किया। यही बात मुझे मोटीवेट करती गयी। हम आगे बढे और हमे सफलता मिली।

सीएम योगी ने दी बधाई

प्रवीण ने बताया कि सुरंग से बाहर आने के बाद मजदूरों के चेहरे पर खुशी देखकर काफी प्रसन्नता का एहसास हुआ। बाहर आने के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह के साथ मजदूरों ने हमें धन्यवाद दिया। साथ ही उनका परिवार भी हमें दुआएं दे रहा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने उनसे बात की और बधाई के साथ हमारे काम की सराहना की।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This