“फ्रांस भारत का स्वाभाविक भागीदार, रक्षा सहयोग दोनों देशों के आपसी विश्वास का प्रतीक”: PM Modi

“फ्रांस भारत का स्वाभाविक भागीदार, रक्षा सहयोग दोनों देशों के आपसी विश्वास का प्रतीक”: PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि रक्षा सहयोग हमारे संबंधों का एक मूलभूत स्तंभ रहा है. यह दोनों देशों के बीच गहरे आपसी विश्वास का प्रतीक है. मेक इन इंडिया (Make in India) और आत्मनिर्भर भारत में फ्रांस एक अहम साथी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शुक्रवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. पेरिस के एलीसी पैलेस में राष्ट्रपति मैक्रॉन ने पीएम मोदी का स्वागत किया. वार्ता के बाद दोनों शीर्ष नेताओं ने संयुक्त प्रेस बयान जारी किया. पीएम मोदी ने कहा कि फ्रांस के लोगों को राष्ट्रीय दिवस के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं. यह दिवस विश्व में स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे जैसे मूल्यों का प्रतीक माना जाता है, यह मूल्य दोनों देशों के संबंधों का महत्वपूर्ण आधार है. मुझे खुशी है कि इस अवसर की गरिमा बढ़ाने के लिए भारत की तीनों सेनाओं की टुकड़ियों ने भाग लिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम अपनी रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं. हम पिछले 25 वर्षों की मजबूत नींव के आधार पर अगले 25 वर्षों का रोडमैप बना रहे हैं. इसके लिए साहसिक एवं महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए जा रहे हैं. भारत के लोगों ने स्वयं को एक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है. इस यात्रा में हम फ्रांस को एक स्वाभाविक भागीदार के रूप में देखते हैं.

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

पीएम ने कहा कि रक्षा सहयोग हमारे संबंधों का एक मूलभूत स्तंभ रहा है. यह दोनों देशों के बीच गहरे आपसी विश्वास का प्रतीक है. मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत में फ्रांस एक अहम साथी है. सबमरिन हो या नौसेना के जहाज हम चाहते हैं कि मिलकर सिर्फ अपने ही नहीं तीसरे मित्र देशों के सहयोग के लिए भी हम काम करें.

ये भी पढ़े : एलजी वीके सक्सेना और दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज के बीच मीडिया के सामने बहस

CATEGORIES
TAGS
Share This