मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेदांता E-ICU कमांड सेंटर का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेदांता E-ICU कमांड सेंटर का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेदांता हॉस्पिटल में वरियन एज रेडियो थेरेपी मशीन, नई कीमोथेरेपी इकाई तथा मेदांता E-ICU कमांड सेंटर (command center) का उद्घाटन किया

लखनऊ। कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीज़ अब राजधानी लखनऊ में ही और भी बेहतर इलाज करा सकेंगें। शहर के मेदांता हॉस्पिटल में वरियन एज रेडियो थेरेपी मशीन, नई कीमोथेरेपी इकाई तथा मेदांता E-ICU कमांड सेंटर (command center) का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने उद्घाटन किया।

इस मौके पर Chief Minister Yogi Adityanath ने कहा बेहतर स्वास्थ्य और रोगियों के समुचित इलाज के लिए केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, जिसमें प्रधानमंत्री के सफल प्रयासों से वाराणसी के टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट में पिछले 3 सालों में 21 हज़ार से अधिक कैंसर के मरीजों का इलाज सफलतापूर्वक किया जा चुका है।

उन्होंने कहा राज्य सरकार द्वारा चल रही जन कल्याणकारी योजनाओं में आयुष्मान भारत योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना प्रमुख हैं। प्रदेश सरकार जरूरतमंद लोगों के लिए मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से प्रतिवर्ष 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर भी उपलब्ध करा रही है।

उपचार के अभाव में कोई व्यक्ति दम ना तोड़ने पाए – Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने कहा हमारा प्रयास होता है कि उपचार के अभाव में कोई व्यक्ति दम ना तोड़ने पाए। दूरदराज के क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए तकनीक एक बेहतर माध्यम है उन्होंने टेलीकंसल्टेशन सुविधा पर भी जोर देते हुए कहा की टेलीमेडिसिन के द्वारा दूरदराज़ के ग्रामीण इलाकों में बेहतरीन कार्य किया जा सकता है।

समय के अनुरूप हमें टेलीकंसल्टेशन की सुविधा को आगे बढ़ाना होगा दूर दराज़ ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत चिकित्सकों व टेक्नीशियन को प्रशिक्षण देकर टेलीकंसल्टेशन की सुविधा को बहुत आसानी से प्रारंभ किया जा सकता है। इस मशीन की सुविधा उत्तर भारत में अब तक न के बराबर थी।

ये भी पढ़े : यौन उत्पीड़न मामले में पूर्व WFI प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह को जमानत

मेदांता (Medanta) समूह के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ0 नरेश त्रेहन वर्चुअल रूप से कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर मेदांता समूह के सी0ई0ओ0 श्री पंकज साहनी, मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ के मेडिकल डायरेक्टर डॉ0 राकेश कपूर, मेदांता कैंसर इंस्टीट्यूट के डॉक्टर्स भी उपस्थित रहे।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This