एलजी वीके सक्सेना और दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज के बीच मीडिया के सामने बहस

एलजी वीके सक्सेना और दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज के बीच मीडिया के सामने बहस

यमुना पर ड्रेन रेगुलेटर फेल होने के बाद यमुना का पानी आईटीओ में घुस गया। इसे लेकर एलजी वीके सक्सेना LG VK Saxena (उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सैना) और दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज के बीच मीडिया के सामने बहस देखने को मिली.

नई दिल्ली: हरियाणा से पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में बाढ़ के हालात बन गए हैं. 4 दिन से यमुना नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. शुक्रवार सुबह यमुना का जलस्तर 208.40 मीटर पर पहुंच गया। यह खतरे का निशान 205 मीटर से 3.4 मीटर ज्यादा है. दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के बाहर सड़क पर पानी भर गया है. बाढ़ का पानी यमुना बाजार, लाल किला, राजघाट और आईएसबीटी-कश्मीरी गेट तक पहुंच गया है. यहां 3 फीट तक पानी भर गया. दिल्ली में बाढ़ के बढ़ते खतरे के बीच एलजी वीके सक्सेना (LG VK Saxena) और दिल्ली सरकार के मंत्रियों के बीच जुबानी जंग भी तेज हो गई है.

दरअसल, यमुना पर ड्रेन रेगुलेटर फेल होने के बाद यमुना का पानी आईटीओ में घुस गया। इससे ट्रैफिक जाम हो गया. इसी को लेकर शुक्रवार को एलजी वीके सक्सेना (उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना) और दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज के बीच मीडिया के सामने बहस देखने को मिली.

एलजी वीके सक्सेना ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, उनके दो मंत्रियों आतिशी और सौरभ भारद्वाज के साथ आईटीओ में विकास भवन में उस जगह का दौरा किया, जहां गुरुवार रात एक ड्रेन रेगुलेटर क्षतिग्रस्त हो गया था। इसके बाद मीडिया से बात करते हुए एलजी ने कहा, ”गेट नंबर 12 टूटने से यमुना का पानी आईटीओ की ओर जा रहा है. इसे रोकने के लिए सेना, एनडीआरएफ, सिंचाई विभाग, बाढ़ विभाग और अन्य सभी विभागों की टीमें काम कर रही हैं.” ।” कर रहे हैं.” इसी बीच सौरभ भारद्वाज ने एलजी को टोक दिया.

यह भी पढ़े : “फ्रांस भारत का स्वाभाविक भागीदार, रक्षा सहयोग दोनों देशों के आपसी विश्वास का प्रतीक”: PM मोदी

रात में एनडीआरएफ नहीं भेजा गया

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री और दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने कहा, “मैंने रात से कई अधिकारियों से एनडीआरएफ और सेना को शामिल करने की अपील की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। अब एनडीआरएफ आ गई है और हम उन्हें धन्यवाद देते रहते हैं।” हमें यकीन है कि टीम जल्द ही स्थिति को नियंत्रण में लाने में सफल होगी.’ लेकिन मुख्य सचिव के समूह में मौजूद होने के बावजूद किसी अधिकारी ने कोई जवाब नहीं दिया.”

प्रमंडलीय आयुक्त ने सुनी गुहार

बाद में सौरभ भारद्वाज ने डिविजनल कमिश्नर का नाम लेते हुए ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने दावा किया कि कैसे बार-बार के अनुरोध को डिविजनल कमिश्नर ने नजरअंदाज कर दिया। उन्होंने लिखा, ”क्योंकि कुछ मीडिया मित्र पूछ रहे हैं- अगर कुछ आईएएस ऐसी आपात स्थिति में भी अपने मंत्री की बातों को नजरअंदाज करेंगे तो सरकार कैसे चलेगी? अश्विनी कुमार जी मंडलायुक्त हैं, लेकिन बार-बार अनुरोध के बाद भी रात में एनडीआरएफ को नहीं बुलाया गया” मंत्री जी, क्या आप अध्यादेश के कारण मनमानी करेंगे?”

यह समय दोष देने का नहीं- एलजी

पूरे मामले में दिल्ली के LG VK Saxena ने कहा, ”यह समय किसी पर आरोप लगाने या टिप्पणी करने का नहीं है. अभी हमें मिलकर काम करने की जरूरत है. अगर हम इसी तरह एक-दूसरे पर आरोप लगाते रहेंगे तो काम सफल नहीं होगा.” ” कैसे होगा?”

केजरीवाल ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया

इससे पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के प्रमुख हिस्सों को जोड़ने वाले बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया. उन्होंने कहा कि अगर एनडीआरएफ की टीम गुरुवार की रात ही घटनास्थल पर मौजूद होती तो ऐसी स्थिति से बचा जा सकता था. उन्होंने दोहराया कि स्थिति को सुलझाने में मदद के लिए सेना को बुलाया गया है। इस पर एलजी ने कहा कि ध्यान संकट के समाधान पर होना चाहिए और यह समय उंगली उठाने का नहीं है.

यमुना के तेज बहाव के कारण ड्रेन रेगुलेटर में दरार आ गई

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि यमुना के तेज बहाव के कारण ड्रेन रेगुलेटर में दरार आ गई है. इसलिए पानी भरा हुआ है. उन्होंने अधिकारियों को इसे तुरंत ठीक करने के लिए सेना और आपदा राहत बल की मदद लेने का निर्देश दिया है. सीएम ने कहा- आज रेगुलेटर ठीक कर दिया जायेगा.

राष्ट्रीय राजधानी पर शासन करने में सत्ता के बंटवारे को लेकर आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार और LG VK Saxena के बीच लंबे समय से टकराव चल रहा है। इससे पहले आप सरकार की ओर से एलजी वीके सक्सेना पर दिल्ली में विकास कार्यों में बाधा डालने के लिए बीजेपी के निर्देश पर काम करने का आरोप लगाया गया है.

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This