एसआर ग्रुप में मनाया गया राष्ट्रीय ब्रॉडकास्टिंग दिवस

एसआर ग्रुप में मनाया गया राष्ट्रीय ब्रॉडकास्टिंग दिवस

राष्ट्रीय ब्रॉडकास्टिंग दिवस (National Broadcasting Day) आज ही के दिन ब्रॉडकास्टिंग मशीनों द्वारा सफलतापूर्वक चलाई जाने वाली ब्रॉडकास्टिंग का आविष्कार हुआ था

लखनऊ। बख्शी तालाब में स्थित एसआर ग्रुप (SR Group) इंस्टिट्यूशन में आयोजित हुए इस खास राष्ट्रीय ब्रॉडकास्टिंग दिवस (National Broadcasting Day) कार्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के हेड, वीर सिंह प्रमुखता में उपस्थित रहे।

इस उपलक्ष पर एसआर ग्रुप (SR Group) के डायरेक्टर, डॉ डीपी सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल रहे। आज के दिन को राष्ट्रीय ब्रॉडकास्टिंग दिवस (National Broadcasting Day) के रूप में मनाने का कारण था क्योंकि इसी दिन पहली बार ब्रॉडकास्टिंग मशीनों द्वारा सफलतापूर्वक चलाई जाने वाली ब्रॉडकास्टिंग का आविष्कार हुआ था।

इस खास अवसर पर, इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के छात्र एवं छात्राएं ने चित्रों के माध्यम से ब्रॉडकास्टिंग के इतिहास और वर्तमान आधुनिक समय में उनके महत्व के बारे में परिलक्षित किया। उन्होंने बताया कि ब्रॉडकास्टिंग के माध्यम से पूरे विश्व को कितने फायदे हुए हैं और इसके रेडियो वेव्स दूरगामी अंतरिक्ष के लक्ष्यों के चित्रण में भी यह मदद करता है।

राष्ट्रीय ब्रॉडकास्टिंग दिवस National Broadcasting Day

ये भी पढ़े : महिलाओं के खिलाफ अपराध पर भाजपा बनाम विपक्ष

(National Broadcasting Day) इस अवसर पर हबल टेलीस्कोप के बारे में भी चर्चा हुई। यह टेलीस्कोप रेडियो वेव्स और प्रकाश तरंगों को समझने में सक्षम है और अमेरिका ने इसे अंतरिक्ष में पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया था। भारत भी ब्रॉडकास्टिंग के माध्यम से चंद्रयान 3 के संपर्क में है और इसे लगातार संचार कर रहा है।

समारोह के दौरान, एसआर ग्रुप संस्थान (SR Group) के चेयरमैन, श्री पवन सिंह चौहान, ने छात्रों को विश्व में होने वाली सभी तकनीकी घटनाओं पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया और उन्हें नवीन संस्करणों को तैयार करने के लिए प्रेरित किया। इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन विभाग में, पहले स्थान पर रहे छात्र आकांक्षा सिंह, दूसरे स्थान पर श्रीष्टि वाधवा, और तीसरे स्थान पर हिमांशु रजक ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मान ग्रहण किया।

इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग में पहले स्थान पर रहे विशाल गुप्ता, दूसरे स्थान पर शिप्रा, और तीसरे स्थान पर हिमांशु शर्मा रहे। अन्य प्रतिभागियों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया।

नवीनतम वीडियो समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए संस्कार न्यूज़ को अभी सब्सक्राइब करें

CATEGORIES
TAGS
Share This